Ad

ईवीएम के दुरुपयोग की शिकायतों को चुनाव आयोग ने गलत पाया

[नयी दिल्ली]ईवीएम के दुरुपयोग की शिकायतों को चुनाव आयोग ने गलत पाया
चुनाव आयोग ने मतदान के बाद ईवीएम को मतगणना स्थलों तक पहुंचाने में गड़बड़ी और दुरुपयोग को लेकर उत्तर प्रदेश और बिहार सहित विभिन्न राज्यों से मिली शिकायतों को शुरुआती जांच के आधार पर गलत बताते हुये खारिज कर दिया है। एक तरफ विपक्षी नेतागण चुनाव आयोग को ईवीएम पर घेरने के लिए शिखर वार्ता करने में व्यस्त हैं तो दूसरी तरफ उनके सहयोगी यूपी और बिहार में ईवीएम को लेकर हंगामा कर रहे हैं |ऐसे में चुनाव आयोग ने ईवीएम के दुरूपयोग के आरोपों की की जाँच करवा कर विपक्ष के मंसूबों की हवा निकाल दी| ईवीएम पर विपक्ष के रवैय्ये पर चिंता व्यक्त करते हुए चुनाव आयोग को स्थिति स्पष्ट करने को कहा है|
आयोग की जांच में पाया गया कि जिन मशीनों की शिकायत की गयी है वे रिजर्व मशीनें थीं। इनका मतदान में इस्तेमाल नहीं किया गया था। मतदान के दौरान ईवीएम में तकनीकी खराबी होने पर रिजर्व मशीनों से बदला जाता है।
उल्लेखनीय है कि आयोग ने उत्तर प्रदेश के गाजीपुर, चंदौली, डुमरियागंज और झांसी तथा बिहार की सारन सीट पर मतदान के बाद ईवीएम के दुरुपयोग की शिकायतों पर कार्रवाई के आधार पर किसी भी तरह की गड़बड़ी और दुरुपयोग की आशंका से इंकार किया।