Ad

ईस्टर्न यूं पी में हिंसा के बाद प्रदेश में हाई अलर्ट

आखरी जुमे की अलविदा नमाज़ के बाद शुक्रवार को लखनऊ, इलाहाबाद और कानपुर में उपद्रव और तोड़फोड़ हुई| इसके पश्चात उत्तर प्रदेश सरकारने प्रभावित इलाकों में शांति बनाए रखने के लिए कडे़ कदम उठाए हैं। [१]सरकार ने बल्क मैसेज पर रोक लगाने के अलावा अफवाह फैलाने वालों से कड़ाई से निपटने के आदेश दिए हैं।[२] संवेदनशील और धार्मिक स्‍थलों की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।
[३] पूरे सूबे में हाई अलर्ट जारी किया गया है। पुलिस महानिदेशक ने लोगों से अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील की गई है| वैसे यूपी से पूर्वोत्तर के नागरिकों के पलायन की अभी तक कोई खबर नहीं है
राज्य के प्रमुख सचिव (गृह) आरएम श्रीवास्तव ने भी पूर्वोत्तर के लोगों से बहकावे में न आने की अपील की है। श्रीवास्तव ने कहा कि किसी भी तरह की परेशानी होने पर तुरंत नजदीकी पुलिस थाने में उसकी सूचना दें। सभी धार्मिक स्थलों, रेलवे स्टेशनों, बस अड्डों और भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर त्वरित कार्रवाई बल (आरएएफ), रेलवे पुलिस बल (आरपीएफ) और प्रांतीय सशस्त्र बल (पीएसी) के जवानों की तैनाती के निर्देश दिए गए हैं।बरेली में शांति को देखते हुए प्रशासन ने सुबह पांच से 12 बजे तक कर्फ्यू में ढील दी थी। कड़ी सुरक्षा केचलते शांति बनी हुई है।
इस बीच इलाहाबाद में हालात शांतिपूर्ण होने के बाद शनिवार को [कुछ स्थानों को छोड़ कर] कर्फ्यू हटा लिया गया।
उल्लेखनीय है कि असम और म्यांमार हिंसा के खिलाफ शुक्रवार को राजधानी लखनऊ के अलावा धर्म नगरी इलाहाबाद और इंडस्ट्रियल कानपूर भी में हिंसक प्रदर्शन हुए थे, जिसके बाद पुलिस को लाठिया भांजनी पड़ी थी। इस दौरान कई लोग घायल भी हुए थे।