Ad

कांग्रेस के सूरज कुण्ड में संवाद को स्विस बैंकों में जमा धन का ग्रहण लगा दिया

इंडिया अगेंस्ट करप्शन के नेता अरविंद केजरीवाल ने आज शुक्रवार को सत्ता रूड़ कांग्रेस के सूरज कुण्ड में आयोजित संवाद सभा को विदेशों में जमा कालेधन का ग्रहण लगा दिया| केजरीवाल ने कहा कि स्विस बैंकों में कितना कालाधन जमा है, इस पर काफी कयास लगाए गए। उन्होंने कहा कि सीबीआई के मौजूदा निदेशक के अनुसार 25 लाख करोड़ रुपये स्विस बैंकों में जमा हैं।यह धन कालाधन है जिसे भारत लाया जा सकता है। भारत सरकार को जुलाई २०११ में इसकी जानकारी मिल गई थी लेकिन भारत सरकार इन रुपयों को देश में नहीं लाना चाहती है। यदपि केजरीवाल ने कहा, मेरे पास इस खुलासे का आधिकारिक पत्र नहीं है.इस पर भी अम्बानी बंधुओं और अनु टंडन ने इन आरोपों को बेबुनियाद बताया है|
केजरीवाल ने आज के खुलासे में स्विस बैंक में जमा भारतीय लोगों के कालेधन के बारे में बताया। उन्होंने इस बात का दावा किया कि जेनेवा के एचएसबीसी में700 भारतीयों का 6 हजार करोड़ रुपये जमा है।
केजरीवाल ने आज इन अहम खुलासों के बीच कहा कि स्विस बैंक में एकाउंट खुलवाना काफी आसान है।स्विस अकाउंट में भारत के जानेमाने उद्योगपति अनिल अंबानी और मुकेश अंबानी के 100-100 करोड़ रुपये जमा है। नरेश गोयल के 125 करोड़ और अनु टंडन[ सासंद ] के करोड़ों रुपये स्विस बैंक में जमा है। उन्होंने कहा कि जेनेवा के एचएसबीसी शाखा में 700 भारतीय लोगों के खाते है। उन्होंने इस बात का दावा किया कि उनके पास स्विस बैंक खाताधारकों की पूरी लिस्ट है। उन्होंने यह भी कहा कि स्विस बैंक में स्वर्गीय धीरुभाई अंबानी[रिलायंस] का भी खाता है।

Press Conference Of India Against Corruption


उन्होंने कहा कि 28 जुलाई 2011 को आई जानकारी के मुताबिक, तीन लोगों के यहां इनकम टैक्स ने छापा मारा, जिनके 8 से 15 करोड़ रुपए स्विस खातों में जमा थे। लेकिन इस स्विस बैंक में खाता रखने वाली लिस्ट में मुकेश अंबानी का भी नाम था, लेकिन उनके यहां छापा नहीं पड़ा।
आई ऐ सी के नेता ने एचएसबीसी बैंक पर गंभीर आरोप जड़े और कहा कि यह बैंक देश में भ्रष्टाचार और आतंकवाद को बढ़ावा दे रही है। केजरीवाल ने कहा कि एचएसबीसी बैंक देश और दुनिया भर में हवाला और मनी लॉन्ड्रिंग का रैकेट चला रही है। उन्होंने इस बात का हवाला दिया कि अमेरिका भी यह कह चुका है कि यह बैंक भारत में आतंकवादी गतिविधियों को पैसा मुहैया करा रहा है। केजरीवाल ने हवाला कारोबारियों को गिरफ्तार करने की मांग की है।
उन्होंने एचएसबीसी के भारत में आपरेशंस बंद करने की मांग की और कहा कि देशभर में एचएसबीसी के हज़ारों लोग काम कर रहे हैं। केजरीवाल ने कहा कि अगर भारत चाहे तो वह एचएसबीसी के आपरेशंस को बंद कर सकती है। साथ ही साथ केजरीवाल ने एचएसबीसी के खिलाफ मनी लॉन्डिंग का मुकदमा भी दर्ज करने की मांग की।

इससे पूर्व के खुलासे

[१] केजरीवाल ने पांच अक्‍टूबर को सोनिया गांधी के दामाद और प्रियंका गांधी के पति राबर्ट वाड्रा की जमीन को लेकर खुलासे किए थे. केजरीवाल ने राबर्ट वाड्रा और डीएलएफ के संबंधों पर भी सवाल उठाए थे.
[२]केजरीवाल ने दूसरा खुलासा बीजेपी अध्यक्ष नितिन गडकरी के खिलाफ किया. केजरीवाल और उनकी सहयोगी अंजलि दमानिया ने गडकरी पर नागपुर में किसानों की जमीन हथियाने का आरोप लगाया.
वाड्रा और गडकरी के बाद केजरीवाल के निशाने पर आए[३] रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी. केजरीवाल ने 17 अक्‍टूबर को आरोप लगाया कि यूपीए सरकार ने केजी बेसिन से गैस निकालने के सौदे में मुकेश अंबानी को फायदा पहुंचाया [४]।केजरीवाल ने दावा किया कि कोकिला धीरू भाई अंबानी का अकाउंट है, लेकिन उसमें दिसंबर में पैसे नहीं थे।[५] जेट एयरवेज के नरेश कुमार गोयल के 80 करोड़ रुपये,[६] डाबर के तीन लोगों के 25 करोड़ रुपये स्विस बैंकों में हैं। केजरीवाल ने दावा किया कि एसबीआई के मुकाबले स्विस बैंक में अकाउंट खुलवाना काफी आसान है और इसके लिए सिर्फ एक फोन करने से ही काम हो जाता है और सारी प्रक्रिया को हवाला के तहत अंजाम दी जाती है।उन्होंने तत्कालीन वित्तमंत्री प्रणब मुखर्जी का नाम लेते हुए कहा कि मुखर्जी भले राष्ट्रपति बन गए हैं, लेकिन उन्हें यह जवाब देना चाहिए कि 2006 में मिली जानकारियों के आधार पर उन्होंने यह क्यों तय किया कि किस पर आयकर छापे मारे जाएं और किस पर नहीं। डाबर, बिड़ला और अंबानी पर छापे क्यों नहीं मारे गए।
केजरीवाल ने कहा कि एचएसबीसी बैंक भारत में मनी लॉन्ड्रिंग में लिप्त है और उस पर तुरंत कार्रवाई की जाए। केजरीवाल ने आरोप लगाया कि मनमोहन सिंह सरकार इस देश के लिए सबसे बड़ा खतरा बन गई है।
उन्होंने मांग की है कि एचएसबीसी के सबसे बड़े अफसर को गिरफ्तार किया जाए, क्योंकि जिस तरह के ऑपरेशन वे भारत में चला रहे हैं, उससे देश के लिए खतरा पैदा हो रहा है। उनके खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा चलाया जाए। एचएसबीसी बैंक के सारे ऑपरेशन भारत में बंद किए जाएं। स्विस बैंक में खाता रखने वाले 700 लोगों पर रेड की जाए और अगर इन पर केस बनता है तो गिरफ्तार किया जाए। केजरीवाल ने कहा, मैं एचएसबीसी में नौकरी करने वाले हज़ारों लोगों से निवेदन करता हूं कि अगर वह भारतीयों के खातों की जानकारी नहीं देता, तो वे तुरंत नौकरी छोड़ दें।

आरोप पर प्रतिक्रया

[अ] मुंकेश अंबानी की कंपनी ने एचएसबीसी बैंक के 4 जनवरी को दिए बयान के आधार पर कहा है कि एचएसबीसी बैंक मुकेश अंबानी से माफी मांग चुका है.रिलायंस इंडस्ट्रीज ने केजरीवाल के आरोपों को खारिज करते हुए कहा है कि स्विस बैंक में मुकेश अंबानी को कोई खाता नहीं है.रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपने बयान में कहा, 4, जनवरी 2012 को इकॉनमिक टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक एचएसबीसी बैंक ने मुकेश अंबानी से माफी मांगी है. एचएसबीसी की स्विट्जरलैंड ब्रांच में रिलायंस इंडस्ट्रीज और मुकेश अंबानी का खाता होने की खबरों पर माफी मांगी गई है यहां फ्लैग टेलीकॉम का खाता था, जिसमें अब मुकेश अंबानी की हिस्सेदारी खत्म हो गई है.[आ] अनु टंडन ने कहा, ‘मैं अभी अमेरिका से आई हूं. कानूनी नोटिस देने के बारे में मैं अपने बच्चों से राय-मशविरा करूंगी. अनु टंडन ने कहा कि इस मामले में उनके दिवंगत पति को भी घसीटा गया है. अनु टंडन ने अरविंद केजरीवाल द्वारा लगाए गए सारे आरोपों को बेबुनियाद करार दिया है. उन्‍होंने कहा कि इस बारे में कोई भी चर्चा करना वक्‍त की बर्बादी है. अनिल अम्बानी ने भी केजरीवाल के आरोपों को खारिज कर दिया है|अनु टंडन ने कहा कि वे सांसद हैं. उन्‍होंने कहा कि सोनिया गांधी और राहुल गांधी उनके नेता हैं. उन्‍होंने कहा कि पूरी कांग्रेस वही काम करती है, जो उचित होता है.
अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सरकार ने भारतीय लोकतंत्र को बेचा दिया है. केजरीवाल ने कहा कि स्रोत पर कर कटौती का नियम सिर्फ छोटी-मोटी सेलरी पर गुजारा करने वाली जनता के लिए है. उन्‍होंने कहा कि अमीर और ताकतवर लोगों के लिए तो हवाला ही बेहतर रास्‍ता है. इससे पूर्व आज सुबह कांग्रेस नेता बसों में सवार होकर सूरजकुंड पहुंचे। मितव्ययिता का संदेश देने के प्रयास के तहत कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी सहित पार्टी के अन्य नेताओं ने बस के सफर का विकल्प अपनाया। श्रीमती सोनिया गांधी ने विरोधियों पर जम कर प्रहार करने का आह्वाहन किया मगर दोपहर को केजरीवाल के आरोपों ने कांग्रेस के सूरज कुण्ड अभियान पर पूर्णतया ग्रहण लगा दिया|

Comments

  1. Sanjuanita says:

    Thank you for every other wonderful post. Where else could anybody get that kind of information in such an ideal method of writing? I’ve a presentation subsequent week, and I am at the search for such information.

  2. “I’m certain these were being totally unconnected events, and Cheryl Saban beat out a line of career diplomats for this vital honor centered on her resume being an “author, philanthropist, and advocate for women and youngsters,” as very well as her pretty really serious e-book What exactly is Your Self Worth? A Woman’s Guide to Validation.” n nOne might almost think you have been indulging in sarcasm here. nBut it does clarify her husband’s sudden change of heart and soul. n nHmmm, I speculate if Mrs. HillelA is remaining considered for appointment to office.