Ad

पंजाब के बड़े बादल अमेरिका में मुकद्दमे में फंसे

पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल अमेरिका में गए तो थे शादी की दावत खाने मगर एक मुकदमे के घेरे में आ गए |
मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल के खिलाफ एक सिख संगठन ने मुकदमा दायर किया है। आरोप है कि बादल ने राज्य में सिखों के उत्पीड़न की अनदेखी की।
अपने अमेरिकी प्रवास के दौरान विस्कांसिन गुरूद्वारे में हत्याकांड हो गया श्री बादल वहाँ पीड़ितों के प्रति सम्वेदना व्यक्त करने जा पहुंचे\ सिख फॉर जस्टिस संगठन के कोआर्टिनेटर न्यूयॉर्क के अवतार सिंह द्वारा दायर 30 पन्नों की शिकायत में कहा गया है कि पंजाब में बादल ने ऐसे पुलिस अधिकारियों को संरक्षण दिया था, जिन्होंने हिरासत के दौरान सिख समुदाय के लोगों पर जुल्म ढहाए थे। साथ ही न्यायिक हिरासत के दौरान मारे गए सिखों की मौत के लिए जिम्मेदार हैं। ये अधिकारी सिख समुदाय के खिलाफ लगातार मानवाधिकारों का उल्लंघन कर रहे हैं। अवतार सिंह ने दावा किया है कि यह मामला टार्चर विक्टम प्रोटेक्शन एंड एलियन टॉर्ट ला के तहत संघीय अदालत के क्षेत्राधिकार में आता है क्योंकि बादल फिलहाल विस्कांसिन में हैं।
बादल 1997 से 2002 और 2007 से वर्तमान में भी पंजाब के मुख्यमंत्री हैं। अदालत ने उन्हें 21 दिनों के भीतर जवाब देने के लिए कहा है। एसएफजे के अधिवक्ता गुरपतवंत पन्नू ने कहा, इस शिकायत से राजनेताओं को कड़ा संदेश जाएगा कि अब जो भी अमेरिका आएगा उसे मानवाधिकार उल्लंघन को लेकर अंतरराष्ट्रीय कानून के मुताबिक जवाब देना होगा। साथ ही इस मुकदमे से अंतरराष्ट्रीय समुदाय को पंजाब में सुरक्षा बलों द्वारा सिखों को दी जा रही यातना और उनकी न्यायिक हिरासत में मौतों के बारे में पता चलेगा।
उल्लेखनीय है कि रविवार को ओक क्रीक गुरुद्वारे में हमले के बाद बादल मंगलवार को मिलवोकी में पहले से तय कार्यक्रम के अनुसार बिजनेसमैन दर्शन धालीवाल की पुत्री की शादी में भाग लेने यहां पहुंचे हैं। श्री बादल के साथ उनकी केबिनेट के कई भारी भरकम लोग भी शामिल हैं| बुधवार को बादल ने हमले के पीड़ित परिवारों से भी मुलाकात की और अपनी संवेदनाएं व्यक्त की।