Ad

भारत के प्रधानमंत्री मोदी के नाम विभाजनपश्चात विभीषिका पीड़ित का खुला पत्र

Post Partition Horrors सेवा में
श्री नरेन्द्र भाई दामोदर दास मोदी
प्रधान मंत्री भारत सरकार
नई दिल्ली

विषय :भारत के प्रधानमंत्री मोदी के नाम विभाजन विभीषिका पीड़ित का खुला पत्र

आदरणीय
विभाजन विभीषिका स्मृतिदिवस की घोषणा के लिए कृपया विभाजन विभीषिका पीड़ित परिवारों का हृदय से प्रेषित धन्यवाद स्वीकार करें ।
विश्व की सबसे बड़ी विभीषिका के साढ़े सात दशकों पश्चात आपने हमारी पीड़ा को महसूस करके सार्वजनिक रूप से स्वीकार किया।इसके लिए हम हृदय से आपका आभार मानते हैं।आपने ट्विटर और फिर लाल किले की प्राचीर और उसके पश्चात जलियांवाला बाग स्मारक के पुनरद्धार वर्चुअल समारोह में भी हमारी पीड़ा को शेयर किया।इससे हमारे दुखों के प्रति आपकी गंभीर प्रतिबद्धता साफ दिखाई देती है।
माननीय,
सर्व विदित है कि विश्व की इस सबसे बड़ी त्रासदी पर तत्कालिक अनेकों राजनीतिक और साहित्यक पुरोधाओं ने इतिहास से छेड़छाड़ की है जिसके फलस्वरूप हजारों पीड़ितों को उनके हक के रिहैबिलिटेशन/कम्पेनसेशन क्लेम तक लूट लिए गए। उनकी तीसरी पीढ़ी न्याय के लिए आज भी दर दर भटक रही है।मालूम हो कि तत्कालीन भारत सरकार द्वारा पाकिस्तान से evacuee प्रॉपर्टी के रूप में मुआवजा लिया जा चुका है लेकिन अमानती सरकार द्वारा उस मुआवजे को पीड़ितों तक नही पहुंचाया गया।

जाहिर है इसी कारण वर्तमान पीढ़ी तक विभाजन और उसके पश्चात की विभीषिका के   वास्तविक पृष्ठ इतिहास में नही आ पाए
आपसे कर बद्ध अनुरोध है कि विश्व के सबसे पढ़े त्रासद पलायन और उसके पश्चात मची सियासी लूट पर संसद में शवेत पत्र ला कर कृतार्थ करें धन्यवाद

जगमोहन सबलोक

(विभाजनविभिषिका पीड़ित परिवार का सदस्य)