Ad

यूपी के मुरादाबाद के कंठ पोलिस थाना का दस शीर्ष थानों में चयन

यूपी के मुरादाबाद के कंठ पोलिस थाना का दस शीर्ष थानों में चयन
वर्ष 2020 के लिए भारत के शीर्ष 10 पुलिस थानों की घोषणा
भारत सरकार प्रतिवर्ष देश में बेहतर प्रदर्शन करने वाले पुलिस थानों का चयन करती है ताकि उनके काम-काज को प्रभावी बनाने की दिशा में प्रोत्‍साहित कर उनके बीच स्‍वस्‍थ प्रतिस्‍पर्धा विकसित की जा सके।

वर्ष 2020 के लिए देश में 10 शीर्ष पुलिस थाने इस प्रकार हैं:-
क्रम राज्‍य। जिला। पुलिस थाना

1 मणिपुर। ववथौबल। नोंगपोसेक्‍मी

2 तमिलनाडु। सलेम सिटी। एडब्‍ल्‍यूपीसी- सुरामंगलम

3 अरुणाचल प्रदेश। चांगलांग। खारसांग

4 छत्तीसगढ़। सूरजपुर। झिलमिल (भैया थाना)

5 गोवा। दक्षिण गोवा। संगुइम

6 अंडमान और
निकोबार द्वीप समूह। उत्तर और मध्य अंडमान। कालीघाट

7 सिक्किम। पूर्वी जिला। पाकयोंग

8यू पी मुरादाबाद। कंठ
9दादर और नगर हवेली। दादर और नगर हवेली। खानवेल
10 तेलंगाना। करीमनगर। जम्मीकुंटा टाउन पीएस
प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुजरात के कच्‍छ में वर्ष 2015 में पुलिस महानिदेशकों की बैठक को संबोधित करते हुए जो निर्देश दिए थे यह उन्‍हीं के अनुरूप है। प्रधानमंत्री ने कहा था कि पुलिस थानों के चयन के लिए उपयुक्‍त मानकों को बनाया जाना चाहिए और लोगों से थानों के बारे में प्राप्‍त प्रतिक्रि‍या के आधार पर उनके प्रदर्शन का आकलन किया जाए।
केन्‍द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि देश के हजारों पुलिस थानों में से जिन थानों का चयन किया गया है। वे छोटे शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों में हैं और जिन थानों को शीर्ष 10 थानों की श्रेणी में रखा गया है यह बात उनके लिए भी सत्‍य है। यह दर्शाता है कि संसाधनों की उपलब्‍धता एक अहम कारक है, लेकिन सबसे अधिक अहम बात हमारे पुलिस जवानों की प्रतिबद्धता और उनकी ईमानदारी है जिसकी वजह से वे अपराध की रोकथाम कर देश के प्रति सेवा करते हैं।
देश के 16,671 पुलिस थानों में से आंकड़ों के विश्‍लेषण, प्रत्‍यक्ष अवलोकन और जनता से मिली प्रतिक्रिया के आधार पर इन शीर्ष 10 थानों का चयन का मकसद था। प्रत्‍येक राज्‍य में सबसे बेहतर पुलिस थानों की सूची बनाने के बाद ही यह रैंकिंग प्रक्रिया शुरू की गई जो इन विषयों पर आधारित है।