Ad

शांति दूत महात्मा बुद्ध की तपस्थली महा बोधि मंदिर में हुए बम धमाकों की सर्वत्र निंदा

शांति दूत महात्मा गौतम बुद्ध की तपस्थली महा बोधि मंदिर में लगातार ९ बम धमाकों की सर्वत्र निंदा की गई है |
भारत के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी+,प्रधान मंत्री डॉ मन मोहन सिंह+उपराष्‍ट्रपति हामिद अंसारी +केंद्रीय संस्‍क‍ृति मंत्री, श्रीमती चंद्रेश कुमारी कटोच आदि ने बिहार स्थित दुनिया भर के बौद्धों के परम पूजनीय महा बोधि मंदिर में 7 जुलाई २०१३ की प्रात हुए सीरियल विस्फोटों पर दुःख और गहरी चिंता व्यक्त की है।
[१] राष्ट्रपति ने विस्फोटों में घायल होने वालों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। उन्होंने जनता से शांति बनाए रखने और संयम बरतने तथा दोषियों को दंड दिलाने में प्रशासन के साथ सहयोग करने का भी आह्वान किया।
[२]प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी मिली-जुली संस्कृति और परंपराएं हमें सभी धर्मों का सम्मान करना सिखाती हैं। उन्होंने कहा कि धार्मिक स्थलों पर ऐसे हमले बर्दाश्त नहीं किए जाएंगे। उन्होंने बोध गया की हिंसा में घायल होने वालों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की ।
[३]उपराष्‍ट्रपति ने अपने बयान में कहा कि यह नृंशस और कायराना कृत्‍य इसलिए और भी ज्यादा निंदनीय है, क्‍योंकि इसमें पूजा स्‍थल और वहां मौजूद श्रद्धालुओं को निशाना बनाया गया है।उन्होंने इन विस्फोटों को शांति के महान दूत गौतम बुद्ध को समर्पित मंदिर में पूजा अर्चना के लिए एकत्र हुए श्रद्धालुओं और भिक्षुओं को निशाना बनाकर किया गया नृशंस कृत्य करार देते हुए इनकी निंदा की।
[४]केंद्रीय संस्‍क‍ृति मंत्री, श्रीमती चंद्रेश कुमारी कटोच ने पवित्र स्‍थल पर हुए हमले की कड़े शब्‍दों में निं‍दा की है और घायलों के शीघ्र स्‍वस्‍थ होने की कामना की है। उन्‍होंने कहा कि भले ही बोध गया मंदिर केंद्रीय संरक्षित स्‍मारक नहीं है, यह एक विश्व धरोहर स्‍थल है। उन्‍होंने भारतीय पुरातत्‍व सर्वेक्षण (एएसआई) को फौरन इस बात का आकलन करने को कहा है कि कहीं स्‍थल को किसी तरह का नुकसान तो नहीं पहुंचा है। उन्‍होंने एएसआई को जरूरत पड़ने पर सुधार के कदम उठाने का निर्देश दिया है।
[५] बिहार के मुख्य मंत्री नितीश कुमार ने घटना स्थल का दौरा किया
[६] गुजरात के मुख्य मंत्री नरेन्द्र भाई मोदी ने ट्विटर पर ट्विट करते हुए इस आतंक वादी घटना को कायरता पूर्ण हमला बताया है| उन्होंने इसे विश्व के बोद्ध समाज और भारत के लिए दुखद बताया है
बिहार के बोध गया में आज 7 जुलाई, 2013 को प्रात सवा पांच बजे से लेकर छह बजे तक मंदिर+और टूरिस्ट बस में सिलसिलेवार बम धमाके हुए। इस घटना में लोग घायल हुए हैं, लेकिन बोध गया मंदिर, बोधि वृक्ष और मंदिर के समीप स्थित ढांचों को सुरक्षित बताया जा रहा है| इसकी सुरक्षा का दाईत्व वहां की एक सुरक्षा एजेंसी के जिम्मे है| अब जांच एन आई ऐ को सौंप दी गई है|