Ad

स्कूली बच्चों पर कहर बरपा:अमेरिका में २० बच्ची मारे गए जबकि चीन में २२ बच्चे घायल किये गए

अमेरिका और चीन में दो अलग अलग ह्रदय विदारक घटनाएँ हुई हैं जिनमे मासूम स्कूली बच्चों पर कहर ढाया गया है| अमेरिका के कनेक्टिकट में एक प्राथमिक विद्यालय में एक व्यक्ति ने गोलियां चलाकर अपनी मां और 26 अन्य लोगों की हत्या कर दी, जिनमें 20 बच्चे भी शामिल हैं। हमलावर की पहचान रेयान लांजा के तौर पर हुई है। इस हत्याकांड के बाद उसने खुद को भी गोली मारकर आत्महत्या कर ली।उधर शिन्हुआके अनुसार

स्कूली बच्चों पर कहर बरपा:

चीन के हेनान प्रांत के झिन्यांग शहर में चेंपैंग गावं के एक प्राईमरी स्कूल के गेट पर एक व्यक्ति द्वारा २२ निर्दोष छात्रों को चाकू मार कर घायल कर दिया गया | इन घटनाओं को मीडिया ने चिंता के साथ प्राथमिकता दी है|
अभी तक गोलीबारी में घायल / मृत लोगों की संख्या अभी स्पष्ट नहीं हो पाई है|अमेरिका की विश्व प्रसिद्ध समाचार प्रेषक ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ के अनुसार लांजा की मां इस स्कूल में शिक्षिका थीं और उसने अपनी मां को मारने के बाद अन्य लोगों की हत्या की। पुलिस के अनुसार हमलावर ने काली पोशाक पहनी हुई थी और उसके पास नौ एमएम की दो बंदूकें थीं। उसने सुबह कनेक्टिकट के इस विद्यालय में गोलीबारी शुरू कर दी, जिससे पूरे शहर में भय का माहौल कायम हो गया| सीएनएन न्यूज के अनुसार, इस घटना में मारे गए लोगों में स्कूल की प्रिंसिपल, मनो चिकित्सक और 20 बच्चे शामिल हैं। हमलावर को इसी स्कूल में पढ़ने वाले एक बच्चे का पिता बताया गया है|
गौरतलब है कि न्यूटाउन न्यूयार्क से 60 किलोमीटर पूर्वोत्तर में स्थित है और इस विद्यालय में लगभग ७०० विद्यार्थी पढ़ते हैं। इस घटना के बाद यहां के बाकी स्कूलों को बंद कर दिया गया है। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जे कार्ने के अनुसार राष्ट्रपति बराक ओबामा ने संघीय जांच एजेंसी एफबीआइ के निदेशक और कनेक्टिकट के गवर्नर से बात की है और इस घटना पर शोक जताया है।
इस ह्रदय विदारक वारदात को अमेरिका के स्कूलाें में अब तक की सबसे बड़ी घटनाओं में माना जा रहा है।एनबीसी न्यूज ने बगैर किसी का हवाला दिए कहा है कि गोलीबारी करने वाले व्यक्ति के मारे जाने के बाद उसके पास से दो बंदूकें बरामद हुई हैं। वारदात स्थल से 18 किमी दूर डैनबरी अस्पताल में यहां के तीन घायल भर्ती हुए हैं और उनकी हालत बहुत खराब है। न्यूटाउन शहर की आबादी करीब 27 हजार है।

घटनाओं का इतिहास

अमेरिका में इस तरह की गोलीबारी की अनेकों घटनाएँ हुए हैं [१] ओरेगन की है जहां गत मंगलवार को एक बंदूकधारी ने पहले दो लोगों की हत्या कर दी और बाद में आत्महत्या कर ली।[२] इसी साल जुलाई में कोलोराडो की एक घटना में रात में बैटमैन फिल्म के प्रदर्शन के दौरान 12 लोगों की हत्या कर दी गई थी और 58 लोग घायल हुए थे।ल 27 फरवरी को इस स्कूल के एक छात्र ने अचानक गोली चला दी, जिसमें तीन छात्रों की मौत हो गई जबकि दो घायल हो गए।
[३]2 अक्टूबर 2006, वेस्ट निकेल माइंस स्कूल,
पेनसिलवेनिया के इस स्कूल में 32 साल के एक युवक ने पहले तो 11 लड़कियों को बंधक बना लिया। फिर गोलीबारी कर पांच की जान ले ली और छह को जख्मी कर दिया। बाद में हमलावर ने खुद को भी गोली मार ली।
[४]8 नवंबर 2005, कैंपबेल काउंटी हाई स्कूल, जैक्सबोरो, टेनेसी
यहां 15 साल के एक छात्र ने प्रिंसिपल और दो सहायक प्रिंसिपल पर ताबड़तोड़ गोलियां चला दीं जिसमें एक की मौत हो गई।
[५]21 मार्च 2005, रेड लेक हाई स्कूल, मिनेसोटा
यहां 16 साल के एक लड़के ने अपने दादा, चार साथी छात्रों और एक टीचर समेत 8 लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी और बाद में खुद को गोलीमार कर खुदकुशी कर ली।
[६]5 मार्च 2001, सैंटना हाई स्कूल, कैलिफॉर्निया
इस स्कूल में पढ़ने वाले 15 साल के छात्र ने गोलीबारी कर अपने दो साथियों की जान ले ली और 13 लोगों को जख्मी कर दिया।
इससे पहले नब्बे के दशक में भी अमेरिकी स्कूलों में हुई हिंसक घटनाओं ने लोगों का दिल दहला दिया था।
[७]20 अप्रैल 1999, कोलंबाइन हाई स्कूल, कोलोरैडो
इस स्कूल के दो छात्रों ने खुदकुशी करने से पहले अंधाधुंध फायरिंग कर 12 छात्रों और एक टीचर की जान ले ली
[८] 21 मई 1998, थर्स्टन हाई स्कूल, ओरेगन
15 साल के एक छात्र ने पहले अपने मां-बाप को मारने के बाद स्कूल में फायरिंग की जिसमें दो छात्रों की मौत हो गई।
[९]24 मार्च 1998, वेस्टसाइड मिडल स्कूल, जोंसबोरो, अरकनसास
इस स्कूल में पढ़ने वाले 11 और 13 साल के दो छात्रों ने अपने टीचर और साथियों को घेरकर हमला किया जिसमें पांच लोग मारे गए।
[१०]1 दिसंबर 1997, हीथ हाई स्कूल, केंटकी
यहां 14 साल के छात्र ने प्रार्थना सभा में अचानक फायरिंग कर 3 लड़कियों की जान ले ली।
[११]2 फरवरी 1996, फ्रंटियर जूनियर हाई स्कूल, वॉशिंगटन
यहां पर 14 साल के एक छात्र ने राइफल से फायरिंग कर 2 छात्रों और एक टीचर को मार दिया।
[१२]26 फरवरी 1992, थॉमस जैफर्सन हाई स्कूल, न्यूयॉर्क
15 साल के एक लड़के ने फायरिंग कर 2 छात्रों की जान ले ली।
गोलीबारी की घटनाओं में बढोत्तरी ने आम लोगों के साथ साथ राष्ट्रपति बराक हुसैन ओबामा को भी हिला दिया है। दरअसल, अमेरिका में ऐसी घटनाएं होती रहती हैं, इसके पीछे बड़ी वजह है अमेरिका में खुली बंदूक संस्कृति जिसके चलते अमेरिका के कई राज्यों में हथियार खरीदना तो आसान है ही, उनमें गोली भरकर घूमना भी वैध है। लेकिन अब कनेक्टिकट की दिल दहला देने वाली घटना के बाद लोगों का सब्र जवाब दे रहा है। अमेरिका जनता सरकार से गन कल्चर पर लगाम कसने की मांग कर रही है। अमेरिकी राष्ट्रपति स्वयम कई बार खुली बन्दूक संस्कृति के खिलाफ बयाँ दे चुके हैं लेकिन वहां हथियार लाबी के अलावा एक विशेष वर्ग हथियारों के प्रेम पाश को त्याग नहीं पा रहा है|अब इन घटनाओं में वृद्धि को देखते हुए अब गन कल्चर में बदलाव करने का समय आ गया है|

Comments

  1. What’s up, just wanted to tell you, I enjoyed this post. It was helpful. Keep on posting!

  2. Boris Sabo says:

    I have a white (Eastern) cedar deck that’s 1 year previous has begun to fade (go grey) and I’d like to stain or use an oil preservative to maintain the natural colour. I understand that I am going to require a wood brightener but will I want to use a cleaner 1st?

  3. I simply want to tell you that I’m beginner to blogging and certainly loved this web site. Almost certainly I’m want to bookmark your site . You absolutely have tremendous article content. Thank you for revealing your blog site.