Ad

आतंकवाद से जूझ रहे भारत और अमेरिका के पोलिस प्रमुखों ने सुरक्षा संबंधी खुफिया जानकारी के बेहतर तालमेल की संभावनाओ को तलाशने की शुरुआत की

आतंकवाद से जूझ रहे भारत और अमेरिका के पोलिस प्रमुखों ने सुरक्षा संबंधी खुफिया जानकारी के बेहतर तालमेल की संभावनाओ को तलाशने की शुरुआत की आतंकवाद और अंतर्राष्ट्रीय अपराध के खतरे का सामना करने में अग्रणीय भारत और अमेरिका की पोलिस प्रमुखों ने सुरक्षा संबंधी खुफिया जानकारी के बेहतर तालमेल की संभावनाओ को तलाशने के लिए दो दिवसीय सम्मलेन का शुभारम्भ किया | केंद्रीय गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने इस सम्मेलन का शुभारंभ किया|
इस महत्व पूर्ण सम्मलेन का आयोजन भारत के गृह मंत्रालय ने किया है । इस अवसर परकेंद्रीय गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कहा कि दोनों देशों को सुरक्षित बनाने के उद्देश्य के साथ यह सम्मेलन अमरीका के साथ हमारे द्विपक्षीय सहयोग के विस्तार में महत्वपूर्ण तत्व है। रणनीतिक भागीदारों के रूप में हम एक दूसरे की आतंरिक सुरक्षा मजबूत करने के लिए अधिक कार्य कर सकते हैं।
श्री शिंदे ने कहा कि भारत और अमरीका जैसे देश आतंकवाद और अंतर्राष्ट्रीय अपराध के खतरे का सामना करने के प्रयासों में सबसे आगे हैं। उन्होंने कहा कि दुर्भाग्य से हम ऐसे आतंकी समूहों और आपराधिक सिंडिकेट का प्रमुख लक्ष्य हैं।
गृह मंत्री ने कहा कि इसी खतरे के मद्देनजर दोनों देशों को भारत अमरीका गृह सुरक्षा संवाद शुरू करने की प्ररेणा मिली। यह हमारे बढ़ते आपसी सुरक्षा सहयोग का मुख्य तत्व है। यह संवाद नवंबर 2010 में अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की भारत यात्रा के फलस्वरूप शुरू हुआ।
श्री शिंदे ने कहा कि हमारे गृह सुरक्षा संवाद का मुख्य क्षेत्र अपने शहरों को सुरक्षित बनाना है। उन्होंने कहा कि बड़े आतंकी हमले जानबूझकर खासतौर से बड़े और घनी आबादी वाले शहरी क्षेत्रो में किए जाते हैं ताकि अधिक से अधिक नुकसान हो। अमरीका न्यूयार्क में और भारत मुंबई आतंकी हमले का शिकार बना।
गृह मंत्री ने कहा कि सुरक्षा संबंधी खुफिया जानकारी के बेहतर तालमेल की ज़रूरत है ताकि क्षेत्रीय एवं संघीय एजेंसी एक दूसरे के साथ मिलकर काम कर सकें। उन्होंने कहा कि भारत अपराध की रोकथाम, अपराध का पता लगाने, फोरेंसिक विश्लेषण, बेहतर संचार प्रौद्योगिकियांे एवं यातायात प्रबंधन साधनों के लिए अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों का इस्तेमाल करने में अमरीका के भागीदार के रूप में काम करने के लिए प्रतिबद्ध है।
इस अवसर पर गृह राज्य मंत्री श्री मुल्लापल्ली रामचंद्रन, भारत में अमरीका की राजदूत सुश्री नैंसी पावेल, अमरीकी गृह मंत्रालय में सहायक मंत्री श्री डेविड हेमैन, गृह सचिव श्री अनिल गोस्वामी, सीमा प्रबंधन की सचिव सुश्री स्नेह लता कुमार, अतिरिक्त सचिव श्री खुर्शीद अहमद गनई, राज्यों के डीजीपी, केंद्रीय पुलिस संगठनों के प्रमुख और अन्य प्रतिनिधि मौजूद थे।
इस सम्मलेन में अमेरिका के प्रतिनिधि मंडल में मुख्‍य शहरों के पुलिस प्रमुख तथा उनके प्रौद्योगिकी सहभागी शामिल हो रहे हैं भारतीय शिष्‍ट मंडल के प्रतिनिधियों में भारतीय राज्‍य पुलिस बल, अर्धसैनिक बल, प्रौद्योगि‍की सहभागी तथा कानून लागू करने वाली अन्‍य एजेंसियां शामिल रहेंगी|
सम्‍मेलन का लक्ष्‍य दोनों देशों के प्रौद्योगिकी सहभागियों का मार्ग प्रशस्‍त करना रहेगा जिससे अपराधों में प्रत्‍यक्ष कमी लाए जाने के लिए सतत प्रौद्योगिकी में सुधार तथा नागरिकों को अधिक सुरक्षित व जीने योग्‍य वातावरण उपलब्‍ध कराने के लिए निरंतर कार्यरत रहकर एक संस्‍थागत तंत्र विकसित किया जा सके। अपराध की जांच से संबद्ध सत्‍यता का निर्धारण करने के लिए साइबर सुरक्षा तथा फोरेंसिक विज्ञान का प्रयोग सम्‍मेलन के मुख्‍य बिन्‍दु रहेंगे।
दो दिन के सम्‍मेलन के दौरान समूह में हुई आकस्मिक घटनायें, सामुद्रिक सुरक्षा तथा कानून लागू किया जाना (यात्री तथा माल सुरक्षा), शहरी पुलिसीकरण में निगरानी तथा कमांड नियंत्रण, सामूहिक पारवहन प्रणाली में सुरक्षा तथा कानून लागू किया जाना, कानूनी रोक (ख़ुफिया) तथा जांच, अपराध संबंधी जांच और बहु अधिकार-क्षेत्र वाले जटिल वातावरण में फोरेंसिक तथा सामुदायिक नियंत्रण के प्रत्‍युत्‍तर में दोनों पक्ष अपना-अपना प्रस्तुतीकरण देंगे।
केंद्रीय गृह मंत्री के नेतृत्‍व में गृह मंत्रालय का एक प्रतिनिधि मंडल आंतरिक सुरक्षा के विभिन्‍न पहलुओं पर विचार-विमर्श करने के लिए मई, 2013 को अमेरिका गया था। विचार-विमर्श, दोनों देशों की कानून लागू करने वाली एजेंसियों के बीच परिचालन संबंधी समन्‍वय पर केंद्रित रहा। भारतीय पक्ष ने नई दिल्‍ली में पुलिस प्रमुखों का सम्‍मेलन आयोजित किए जाने का प्रस्‍ताव दिया जिसमें बड़े शहरों में पुलिसीकरण, महत्‍वपूर्ण आधारभूत ढांचा सुरक्षा, साइबर सुरक्षा तथा आंतरिक सुरक्षा संबंधित अन्‍य मामलों के संदर्भ में सफलता, सर्वोत्‍तम कार्यप्रणाली तथा उनके द्वारा हासिल हुई जानकारियों का आदान-प्रदान किया जा सके।
फ़ोटो कैप्शन
The Union Home Minister, Shri Sushilkumar Shinde lighting the lamp to inaugurate the India-US Police Chiefs Conference, in New Delhi on December 04, 2013.
The Ambassador of USA in India, Ms. Nancy J. Powell is also seen.