Ad

केंद्र और यूपी ने नमक की किल्लत की अफवाहों को ख़ारिज किया:भण्डार मौजूद

[नयी दिल्ली,लखनऊ]केंद्र और यूपी ने नमक की किल्लत की अफवाहों को ख़ारिज किया
केंद्र सरकार के अनुसार देश में नमक का पर्याप्त भंडारण मौजूद
केंद्र ने आज बाजार में नमक की कमी की अफवाहों को खारिज करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश, दिल्ली और एनसीआर तथा तमिलनाडु सहित समूचे देश में नमक का पर्याप्त भंडार मौजूद है।
औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग [डीआईपीपी] ने ट्वीटों की एक श्रंखला में कहा कि देश में नमक का पर्याप्त भंडार मौजूद है।
दिल्ली में आपूर्ति होने वाले नमक का उत्पादन राजस्थान के नावा और फलोडी में होता है। परिष्कृत नमक बाजार में ब्रांड के मुताबिक आठ रूपये से 18 रूपये किलो की दर पर उपलब्ध है।
गुजरात के संतालपुर और खाड़ाघोडा के नमक उत्पादकों ने दिल्ली और एनसीआर के क्षेत्रों में खाने योग्य पर्याप्त नमक की आपूर्ति की है।
दिल्ली में नमक की किसी प्रकार की कमी नहीं है।
तमिलनाडु के नमक उत्पादक और आपूर्तिकर्ताओं ने पुष्टि की कि पूरे राज्य में नमक की कमी नहीं है। इसने कहा कि नमक की कमी नहीं है और यह पश्चिम बंगाल में सामान्य दरों पर बिक रहा है।
गुजरात में नमक का पर्याप्त उत्पादन और भंडारण किया गया है और इसकी आपूर्ति की जा रही है जो भारत के कुल नमक का 75 प्रतिशत उत्पादन करता है।
वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमण के अनुसार अधिकारी क्षेत्र में हैं और रिपोर्ट कर रहे हैं। कोई कमी नहीं है।
नमक की कमी की अफवाहों ने उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, दिल्ली और महाराष्ट्र में लोगों में दहशत फैला दी थी।
नमक पर उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव ने निर्देश दिए हैं
उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव राहुल भटनागर ने आज निर्देश दिये कि नमक संकट को लेकर उड रही अफवाहों पर काबू किया जाए और सुनिश्चित किया जाए कि इस मुद्दे पर कानून व्यवस्था की कोई समस्या ना पैदा होने पाये।अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की अपील करते हुए उन्होंने अधिकारियों से कहा कि नमक की उपलब्धता को लेकर व्यापक प्रचार किया जाए ताकि जनता को वास्तविक हालात का पता चले। उन्होंने कहा कि नमक का कोई संकट नहीं है।
सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार कालाबाजारी या जमाखोरी पर छापेमारी की जाएगी