Ad

भारतीय राजनीती में”तहलका”मचाने वाले तरुण तेजपाल के खुद से जुड़े एक सेक्स स्केंडल ने तहलका मचाया

खोजी खबरों से भारतीय राजनीती में आये दिन तहलका मचाने वाले “तहलका” के सम्पादक तरुण तेजपाल के खुद से ही जुडी एक खबर ने आज तहलका मचा दिया जिसका प्रायश्चित करने के लिए तेजपाल ने स्व्यम को संस्थान से छह माह के लिए अलग कर लिया है|
गौरतलब है कि तरुण तेजपाल को पत्रकारिता के लिए अनेको पुरुस्कारों से सम्मानित किया जा चूका है
[१]फर्जी आर्म्स डीलर भेज कर भाजपा के तत्कालीन अध्यक्ष ”बंगारू लक्ष्मण ”का स्टिंग किया था
[२]गुजरात के दंगो के आरोपी बजरंगी का स्टिंग आपरेशन किया था. अपनी बेटी की उम्र की पत्रकार के यौन उत्पीड़न के आरोप में घिरे ‘तहलका’ पत्रिका के प्रमुख संपादक तरुण तेजपाल प्रायश्चित स्वरूप खुद ही 6 महीने की छुट्टी पर चले गए हैं। संस्थान से खुद को अलग करने की सूचना तेजपाल ने ई-मेल के जरिए तहलका की प्रबंध संपादक एस चटर्जी को दे दी है। अब तेजपाल के इस सवतः निर्धारित प्रायश्चित पर सवाल खड़े होने लगे हैं।
अपने पत्र में तेजपाल ने कहा है ” मैंने संबंधित पत्रकार से अपने दु‌र्व्यवहार के लिए पहले ही बिना शर्त माफी मांग ली है लेकिन मैं महसूस कर रहा हूं कि और प्रायश्चित की जरूरत है। तहलका के संस्थापक सदस्य तरुण ने अपने पत्र में लिखा है, क्योंकि इसमें तहलका का नाम जुड़ा है और एक उत्कृष्ट परंपरा की बात है, इसलिए मैं महसूस करता हूं कि केवल शब्दों से प्रायश्चित नहीं होगा। मुझे ऐसा प्रायश्चित करना चाहिए जो मुझे सबक दे। इसलिए मैं तहलका के संपादक पद से और तहलका के दफ्तर से अगले छह महीने के लिए खुद को दूर करने की पेशकश कर रहा हूं।
पीड़िता तरुण की बेटी की उम्र की बताई जा रही है। उसने यौन उत्पीड़न की शिकायत ई-मेल के जरिए की है। इस बारे में पीड़िता ने तरुण की बेटी और एस चटर्जी को भी बताया। पीड़ित लड़की के पिता भी तरुण के दोस्त बताये गए हैं।
प्राप्त जानकारी के अनुसार यह घटना पिछले सप्ताह गोवा में ‘थिंक इवेंट’ के दौरान घटी।
एस चौधरी ने तहलका के अन्य कर्मियों को एक मेल भेजकर घटनाक्रम की जानकारी दी।बेटी की उम्र की महिला स्‍टाफ का यौन शोषण के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग तेज हो गई है हालाँकि तरुण तेजपाल ने प्रथम दृष्टया अपना अपराध स्वीकार करके प्रायश्चित निर्धारित कर लिया है लेकिन कानूनी प्रक्रिया की मांग भी उठने लगी है |