Ad

स्वराज इंडिया कल से शुरूकरेगी कैंपेन “माई क्लीन दिल्ली” [एम् सी डी]

[नई दिल्ली]स्वराज इंडिया कल से शुरूकरेगी कैंपेन “माई क्लीन दिल्ली” [एम् सी डी]
स्वराज इंडिया 23 अक्टूबर को लॉन्च करेगी “माई क्लीन दिल्ली” MCD कैंपेन।
दिल्ली वासियों को वेक्टर जनित रोगों के हवाले छोड़ कर सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी और म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन्स आपस में आरोप प्रत्यारोप में उलझी हैं |न्यायालय द्वारा आदेश जारी किये जाने के पश्चात् भीदिली की सफाई व्यवस्था में कोई सुधार नही हुआ है|इसी लिए अब योगेंद्र यादव द्वारा २३ अक्टूबर से माई क्लीन दिल्ली” [एम् सी डी] अभियान छेड़ने की घोषणा की गई है |
23 अक्टूबर को शाम 5 बजे सोनिया विहार से स्वराज इंडिया अपने एमसीडी कैम्पेन के बिगुल फूंकेगा। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष योगेंद्र यादव की इस जनसभा में कैम्पेन लॉन्च करेगा। स्वराज इंडिया ने इसे “MCD – माई क्लीन दिल्ली” कैम्पेन का नाम दिया है।
स्वराज अभियान के अनुसार
ये चिंता की बात है कि दुनियावालों को इंडिया से परिचय कराने वाली हमारी दिल्ली आज कूड़े कचड़े के ढेर पर है। अभी पिछले दिनों ही दिल्ली में चिकुनगुनिया और डेंगू का जिस तरह का हाहाकार मचा वो दिल दहला देता है। शायद ही कोई ऐसा मिले जिसके घर परिवार में किसी ना किसी को चिकुनगुनिया बुख़ार ना हुआ हो। इतने बड़े पैमाने पर महामारी फैलने के बाद भी सरकार खुद को बचाने और आंकड़ों को छिपाने की बाजीगरी में लगी हुई हैं। इन सारी समस्यायों की जड़ है – गंदगी, दिल्ली का क्लीन ना होना, कूड़े और कचड़े की सही व्यवस्था ना होना। यदि सरकार सफ़ाई जैसी मूलभूत ज़रुरत को भी पूरा नहीं कर सकती तो ये इनकी नीयत और क्षमता दोनों पर सवालिया निशान है।स्वराज अभियान ने आरोप लगाया
दिल्ली के कोने कोने से खबरें आ रही हैं। बताया जा रहा है कि लोग शिकायत करते थक गए लेकिन कूड़ा नहीं हटाया जा रहा। हर मोहल्ले के किसी ना किसी कोने को कचड़े का ढेर बना दिया जाता है। दिल्ली की गंदगी पर सुप्रीम कोर्ट तक ने गंभीर चिंता जताई। आम आदमी पार्टी सरकार और एमसीडी को फटकार लगाई गई। एक बार नहीं, कई बार। लेकिन शर्म इन्हें आती नहीं।
दिल्ली अब भी उतनी ही बदहाल है। बीजेपी और आम पार्टी की रोज़ की लड़ाई, नाटक नौटंकी से तंग आकर दिल्ली कराह रही है। दिल्ली को किसी ऐसे पार्टी की ज़रूरत है जो सर झुका के लोगों के लिए काम कर सके। दिल्ली को सीढ़ी या लॉन्चपैड न समझे, अपना दिल समझे।
लोगों ने शोर करके देख लिया, सुप्रीम कोर्ट तक गुहार लगा के भी देख ली, दिल्ली सरकार या एमसीडी पर कोई सार्थक असर नहीं हुआ। स्वराज इंडिया ने अब ये ज़िम्मेदारी खुद ली है। दिल्ली की सफ़ाई को अपना प्रोजेक्ट बनाया है।
अब एमसीडी का मतलब भ्रष्टाचार और नाकारापन नहीं होगा। अब एमसीडी का मतलब है “माई क्लीन दिल्ली!
फाइल सिंबॉलिक फोटो