Ad

मिसाईल परीक्षण करके ईरान ने दी अमेरिका और इजराईल को चुनौती

ईरान ने जमीन और पानी में मार करने वाली कम दूरी की मिसाइल का सफल परीक्षण करके सीधे टूर पर अमेरिका और इजराईल को सामरिक चुनौती दे दी है|। ईरान के रक्षामंत्री जनरल अहमद वाहिदी ने कहा कि फतह-110 ठोस ईधन से संचालित है और यह 300 किलोमीटर दूर तक मार कर सकती है।
इस मिसाइल ने परीक्षण के दौरान समुद्र और जमीन पर सफलतापूर्वक लक्ष्य भेदे गए हैं । ईरान की सेना का दावा है कि फतह-110 उनके जखीरे की सबसे उन्नत और अचूक निशाने वाली मिसाइल है। इस मिसाइल की नियंत्रण प्रणाली बेहद आधुनिक है। श्री वाहिदी ने अपनी महत्वकांक्षाओं को उजागर करते हुए बताया कि इससे क्षेत्र में मौजूद अमेरिकी ठिकानों और इजरायल तक हमले किए जा सकते हैं।
फतह-110 को 2002 में ईरान की सेना में शामिल किया गया था। विवादित परमाणु कार्यक्रम को लेकर ईरान का इजरायल और अमेरिका के साथ टकराव चल रहा है। हालांकि, ओबामा प्रशासन इस मसले का हल कूटनीतिक रास्ते से निकालने का दावा कर रहा है, लेकिन इजरायल का मानना है कि ईरान इतनी आसानी से नहीं मानने वाला।
इजरायल ने शंका व्यक्त की है कि अगर ईरान ने परमाणु हथियार बनाए तो वह हमला कर देगा। कुछ दिन पहले अमेरिका और इजरायल ने आपात स्थिति में ईरान पर हमले की रणनीति साझा की थी। ऐसे में ईरान तेजी के साथ सैन्य शक्ति बढ़ा रहा है। विवादित परमाणु कार्यक्रम को लेकर छह शक्तिशाली देशों के साथ ईरान वार्ता कर रहा है, लेकिन इससे अभी तक कोई ठोस नतीजा नहीं निकला है।

Comments

  1. Thanks like your मिसाईल परीक्षण करके ईरान ने दी अमेरिका और इजराईल को चुनौती | Jamos News and Features