Ad

रूसी सुखोई-30 में डिजाइन से जुड़ी खामियां =वायुसेना प्रमुख

रूसी सुपरसोनिक लड़ाकू विमान सुखोई-30 में डिजाइन से जुड़ी कुछ खामियां पाई गई हैं। वायुसेना ने इस विमान में फ्लाई-वाई-वायर समस्या का पता लगाया है।यह आरोप वायुसेना प्रमुख एनएके ब्राउन द्वारा लगाये गए हैं|
भारतीय वायुसेना के मुताबिक इसकी उड़ान क्षमता और योग्यता में कोई कमी नहीं है। वायुसेना प्रमुख आ‌र्म्ड फोर्सेज मेडिकल कॉलेज के स्वर्ण जयंती कार्यक्रम में आये थे | वायुसेना प्रमुख के अनुसार वायुसेना ने इस विमान में फ्लाई-वाई-वायर समस्या का पता लगाया है।
ब्राउन ने कहा कि यह डिजाइन से जुड़ा मसला है, जिसे डिजाइन एजेंसी के सामने रखा जाएगा। उन्होंने 13 दिसंबर 2011 को सुखोई-30 एमकेआइ लड़ाकू विमान दुर्घटना का हवाला भी दिया जिसमे उड़ान भरने के कुछ देर बाद ही यह दुर्घटना ग्रस्त होगया था हालांकि, इसके दोनों पायलट सुरक्षित बच निकलने में कामयाब हो गए थे।
वायुसेना प्रमुख ब्राउन ने कहा, ‘विमान में कुछ भी गलत नहीं है। मैंने खुद इस विमान को उड़ाया है।’ फ्रांस के राफेल विमान के सौदे के बारे में उन्होंने बताया कि इसकी खरीद के लिए बातचीत चल रही है। उन्होंने उम्मीद जताई कि चालू वित्त वर्ष के अंत तक यह सौदा अंतिम रूप ले लेगा।