Ad

भारत और पाकिस्तान में वीजा नियम आसान हुए

भारत और पाकिस्तान में आने जाने के लिए वीजा नियमों का आसान करने के लिए आज एक ऐतिहासिक समझौता हो गया है। भारत की ओर से विदेश मंत्री एस एम कृष्णा और पाकिस्तान की ओर से आंतरिक सुरक्षा मंत्री रहमान मलिक ने इस समझौते पर हस्ताक्षर किए। श्री कृष्णा इन दिनों पाकिस्तान दौरे पर हैं। इस समझौते से आगे संबंधों को सुधारने का रास्ता साफ़ हो गया है|
विदेश मंत्री एस एम कृष्णा और पाकिस्तान की विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार के बीच शनिवार को हुई बातचीत के बाद दोनों ओर से इस समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। इससे पहले दोनों देशों के विदेश सचिवों की बैठक में ही वीजा समझौते के तहत 8 वर्ग के वीजा जारी करने पर सहमति बन गई थी।
प्राप्त जानकारी के अनुसार इस समझौते में वीजा के जिसमें आठ वर्ग शामिल किए गए हैं। ये हैं – राजनयिक, गैर राजनयिक, 36 घंटे का ट्रांजिट विजिट, ३० के ग्रुप को टूरिस्ट वीजा, सिविल सोसाइटी, मीडिया और ३ साल के लिए बिजनेस वीजा।
टूरिस्ट वीजा केवल पांच जगहों के लिए ही मान्य होगा। इसकी अवधि छह महीने के लिए होगी। इस बैठक में वीजा मसले के अलावा आतंकवाद और जम्मू कश्मीर के अलावा आर्थिक और व्यापारिक संबंधों पर भी चर्चा हुई।

इस अवसर पर राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी ने सभी भारतीय मछुआरों की पाकिस्तान जेलों से रिहाई के आदेश भी दे दिए|

Comments

  1. whoah this blog is magnificent i love studying your articles. Stay up the good work! You recognize, lots of people are hunting round for this info, you could help them greatly.

  2. Maire says:

    Some really superb blog posts on this site, thankyou for contribution.

  3. I just want to say I am all new to blogging and site-building and actually liked this page. More than likely I’m planning to bookmark your site . You actually have impressive article content. Bless you for sharing your blog site.