Ad

दिल्‍ली से उत्‍तराखंड के पंतनगर तक के लिए एयर इंडिया के ऐ टी आर की सीधी उड़ान

[NewDelhi]राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली से उत्‍तराखंड में पंतनगर के छोटे एयर पोर्ट तक के लिए एयर इंडिया ने सीधी उड़ान की घोषणा की है |पर्यटन की दृष्टि से यह महत्वपूर्ण है| इस महीने की 14 तारीख से एटीआर विमान से इस सेवा की उड़ान शुरू होगी।
एयर इंडिया ने छोटे शहरों और कस्‍बों तक अपनी हवाई सेवा शुरू करने की नई पहल के अंतर्गत राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली से उत्‍तराखंड में पंतनगर तक सीधी विमान सेवा शुरू करने का फैसला किया है।
नगर विमानन मंत्रालय के अनुसार यह सेवा सप्ताह में चार दिन मंगलवार, बुधवार और रविवार को उपलब्‍ध रहेगी। एटीआर विमान से उड़ान संख्‍या 9 आई 815 दिल्‍ली से दोपहर बाद ढाई बजे रवाना होकर साढ़े तीन बजे पंतनगर पहुंचेगी। वापसी में उड़ान संख्‍या 9 आई 816 पंतनगर से शाम तीन बजकर चालीस मिनट पर रवाना होकर चार बजकर पचास मिनट पर दिल्‍ली पहुंचेगी। इस विमान सेवा से सरकारी अधिकारियों, व्‍यापारि‍यों, विद्यार्थियों, पर्यटकों तथा अन्‍य लोगों को तीव्र और सुविधाजनक वायु संपर्क मिल जायेगा।
पंतनगर में जीबी पंत कृषि + प्रौद्योगिकी विश्‍वविद्यालय स्थित है जोकि देश का पहला कृषि विश्‍वविद्यालय है। इसलिए पंतनगर को कृषि विज्ञान के क्षेत्र में महत्‍वपूर्ण माना जाता है। पंतनगर के निकट प्रमुख औद्योगिक नगर रूद्रपुर में स्थित है जहां विशाल औद्योगिक घराने, औद्योगिक केन्‍द्र और उत्‍तराखंड का उच्‍चन्‍यायालय है। पंतनगर विश्‍व प्रसिद्ध जिम कारबेट, वन्‍य जीव राष्‍ट्रीय पार्क का प्रवेश द्वार माना जाता है। पंतनगर के निकट मनोरम नैनीताल रानीखेत और भीमताल भी हैं,
देश में एयर इंडिया की क्षेत्रीय सेवाओं के बेडे में आठ एटीआर और सीआरजे विमान हैं जो 28 स्‍थानों तक जाते आते हैं।
हाल ही में एयरइंडिया ने भुज से मुंबई, कोलकाता से लीलाबाड़ी तेजपुर सिल्‍चर+गुवाहाटी + शिलांग तक उड़ानें शुरू की हैं। एयर इंडिया अंडमान निकोबार द्वीप प्रशासन के साथ एक समझौते के अंतर्गत पोर्टब्‍लेयर से कार निकोबार तक भी विमान सेवा संचालित करता है।

.