Ad

मोदी ने चालाक गुज्जु की भांति ई रिक्शाचालकों से अपने बच्चों को शिक्षित करने का वचन लिया

[नोएडा,यूपी]मोदी ने चालाक गुज्जु की भांति ई रिक्शाचालकों से अपने बच्चों को शिक्षित करने का वचन लिया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर यह साबित किया के वह अपने सभी रंगों के पूर्ववर्तियों से भिन्न हैं और आने वाले उत्तराधिकारियों के लिए कड़ी चुनौती होंगे|कम से कम ई रिक्शा वितरण समारोह में तो यही दिखाई दिया | मोदी के स्टैंड अप इंडिया समारोह में तो यही दिखाई दिया |एक चतुर +चालाक गुजराती की भाँती उन्होंने रिक्शा फ्री में नहीं दी वरन लाभर्थियों से वचन लिया के सभी लाभार्थी अपने बच्चों को शिक्षित करेंगे और दूसरों को व्यवसाय देंगें|गौरतलब हे के आजादी के बाद भी एक बढ़ा वर्ग शिक्षा के वरदान से अछूता हैऔर बेरोजगारी तो जग जाहिर है ही
प्रधानमंत्री ने दलितों, आदिवासियों और महिलाओं में उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के लिए ‘स्टैंड इंडिया’ पहल का शुभारम्भ करके इन दोनों समस्याओं से निजात का रास्ता सुझाया
5100 ई-रिक्शा का वितरण करके रिक्शा चालकों +उनके परिवारों के साथ प्रधानमंत्री ने चिरपरिचित शैली में ‘चाय पे चर्चा’ भी की
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ५ अप्रैल को ‘स्टैंड अप इंडिया’ पहल का शुभारम्‍भ किया, जिसका उद्देश्‍य अनुसूचित जातियों+अनुसूचित जनजातियों और महिलाओं में उद्यमशीलता को बढ़ावा देना है।
इस पहल में इन श्रेणियों के कम-से-कम दो इच्छुक उद्यमियों को ऋण मुहैया कराने की परिकल्‍पना की गई है। इसके तहत 10 लाख रुपये से लेकर 1 करोड़ रुपये तक का ऋण दिया जायेगा।
वोट बैंक के पॉलिटिशंस पर आघात करते हुए प्रधानमंत्री ने बाबू जग‍जीवन राम की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की और विभिन्न आधिकारिक पदों पर रहते हुए अत्यंत महत्वपूर्ण अवधि में उनके महान योगदान एवं राष्ट्र की सेवा का स्‍मरण किया।
नौकरी चाहने वालों को नौकरी देने वालों में तब्दील करने के अपने विजन के बारे में विस्तार से बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि स्टैंड अप इंडिया पहल से दलितों और आदिवासियों के जीवन में महत्वपूर्ण बदलाव आएगा।
प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत की विकास यात्रा और भी ज्यादा मजबूत तब होगी, जब इसकी पटकथा गरीबों द्वारा लिखी जायेगी। उन्‍होंने इस अवसर पर उपस्थित लोगों से अपने बच्चों, खासकर बालिकाओं को शिक्षित करने का आग्रह किया।
इससे पहले प्रधानमंत्री ने ‘चाय पे चर्चा’ के दौरान कुछ लाभार्थियों के परिवारों से बातचीत की। लाभार्थियों ने यह बताया कि ई-रिक्शा किस तरह से उनके जीवन को बेहतर बनायेगा। प्रधानमंत्री ने विशेष जोर देते हुए उनसे यह सुनिश्चित करने को कहा कि वे अपने बच्चों को शिक्षित करेंगे।
प्रधानमंत्री ने एक ई-रिक्‍शा बुक किया और मंच की ओर थोड़ी दूर तक ई-रिक्‍शा की सवारी की और इसके साथ ही सेलफोन के जरिये इस सवारी का भुगतान किया।
फोटो कैप्शन
The Prime Minister, Shri Narendra Modi taking a ride on e-Rickshaw, on the launch of ‘Stand up India’ programme, in Noida, Uttar Pradesh on April 05, 2016.
The Governor of Uttar Pradesh, Shri Ram Naik and the Union Minister for Finance, Corporate Affairs and Information & Broadcasting, Shri Arun Jaitley are also seen.