Ad

पीएम ने दिल्ली -मेरठ एक्सप्रेसवे का उद्धघाटन कर प्रदुषण कम करने+विकास बढ़ाने को बिगुल फूँका

[नोएडा,यूं पी,दिल्ली]पीएम ने दिल्ली -मेरठ एक्सप्रेसवे का उद्धघाटन कर प्रदुषण कम करने+विकास बढ़ाने को बिगुल फूँका
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रदुषण रोकथाम के लिए विकास के राजमार्ग दिल्ली – मेरठ एक्सप्रेसवे के आधारशिला फलक का अनावरण किया |उन्होंने इसे क्रांति कदम बताया
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज नोएडा के सेक्टर 62 में 74 किलोमीटर लंबे दिल्ली-डासना- मेरठ 14 लेन एक्सप्रेसवे एवं एनएच-24 के 22 किलोमीटर लंबे डासना-हापुड़ खंड के उन्‍नयन के लिए आधारशिला फलक का अनावरण किया।
इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि विकास के लिए लोगों की आकांक्षाओं को पूरी करने के लिए हमें बुनियादी ढांचे का तेज विकास सुनिश्चित करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पश्चिमी उत्तर प्रदेश में विकास को काफी बढ़ावा देगा एवं राज्‍य के लिए विकास का एक राजमार्ग साबित होगा। उन्‍होंने कहा कि यह एक्‍सप्रेसवे दिल्‍ली में प्रदूषण में कमी लाने में भी काफी सहायक होगा।
इस अवसर पर केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग तथा जहाजरानी मंत्री श्री नितिन गडकरी ने कहा कि यह एक्‍सप्रेसवे पश्चिमी उत्तर प्रदेश में विकास को प्रचुर मात्रा में बढ़ावा देगा तथा देहरादून, मुरादाबाद एवं बरेली जैसे नगरों की यात्रा को काफी तेज बना देगा। मंत्री ने कहा कि मुजफ्फरनगर-‍हरिद्वार एवं हरिद्वार-देहरादून सड़कों को चार लेन करने का कार्य भी दिसम्‍बर 2016 तक पूरा हो जाएगा। श्री गडकरी ने जानकारी दी कि उत्‍तर प्रदेश में 45,000 करोड़ रूपये के बराबर की 89 राष्‍ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं पर पहले से ही काम चल रहा है। 2016 के आखिर तक 55,000 करोड़ रूपये के बराबर की अतिरिक्‍त परियोजनाओं के भी प्रारंभ हो जाने की उम्‍मीद है।
उपरोक्‍त परियोजना की लागत 7,566 करोड़ रूपये की होगी तथा इसमें निम्‍नलिखित तीन संघटक शामिल होंगे :
[१]डीएमई चरण-1 : दिल्‍ली-मेरठ एक्‍सप्रेसवे के 28 किलोमीटर लंबे 14 लेन दिल्‍ली-डासना खंड का निर्माण, जिस पर 2,869 करोड़ रूपये की लागत आएगी।
[२]डीएमई चरण-2 : दिल्‍ली-मेरठ एक्‍सप्रेसवे के 46 किलोमीटर लंबे 6 लेन डासना-मेरठ खंड का निर्माण, जिस पर 3,575 करोड़ रूपये की लागत आएगी।
[३]एनएच-24 के 22 किलोमीटर लंबे डासना-हापुड़ खंड को 6 लेन करना, जिस पर 1,122 करोड़ रूपये की लागत आएगी।
यह एक्‍सप्रेसवे नये हाईब्रिड एनयूटी मॉडल के तहत पहली परियोजना होगी। इसे एक स्‍मार्ट एक्‍सप्रेसवे के रूप में विकसित किया जाएगा। यात्रियों को मौसम, ट्रैफिक एवं दुर्घटनाओं के बारे में अहम जानकारी देने के लिए प्रणालियां स्‍थापित की जाएगी। स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल, पेट्रोल पंप, रेस्‍तरां, वाहन मरम्‍मत, विश्राम कक्ष जैसी मूलभूत सुविधाएं उपलब्‍ध होगी।
केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग तथा जहाजरानी राज्‍य मंत्री श्री पी राधाकृष्णन ने धन्‍यवाद ज्ञापन करते हुए लोगों के विकास के लिए काम करने की सरकार के दृढ़संकल्‍प को दोहराया।