Ad

उपभोक्ताओं की शिकायतें प्राथमिकता के आधार पर दूर करने के लिए खोले जायेंगे ग्राहक सेवा केंद्र:पासवान

[पटना]उपभोक्ताओं की शिकायतों को प्राथमिकता के आधार पर दूर करने के लिए देश भर में खोले जायेंगे ग्राहक सेवा केंद्र:यह घोषणा आज केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान ने अपने गृह प्रदेश बिहार के पटना में की
केंद्रीय जन वितरण प्रणाली मंत्री श्री रामविलास पासवान ने आज पटना में मीडिया में कहा कि उपभोक्ताओं को शिकायतों का एक ही जगह निपटारा की सुविधा प्रदान करने के लिए देश भर में ग्राहक सेवा केंद्र खोले जायेंगे ।
इन केंद्रों में ग्राहकों के लिए परामर्श और मध्यस्थता की सुविधाएं उपलब्ध होंगी ।
श्री पासवान ने कहा कि ग्राहक सेवा केंद्र के अधिकारी उपभोक्ताओं की शिकायतों को प्राथमिकता से दूर करेंगे ।
भ्रामक विज्ञापनों से उपभोक्ताओं की हितों की रक्षा के संबंध में श्री पासवान ने कहा कि उपभोक्ता मामले विभाग ने इस संबंध में एक अंतर मंत्रालयी समिति का गठन किया है जो इस समस्या से निपटेगा।
केंद्रीय मंत्री ने बताया कि एकीकृत कार्ययोजना से उनके मंत्रालय ने आवश्यक वस्तुओं की बढती कीमतों पर नियंत्रण किया है ।
प्याज और आलू को आवश्यक वस्तुएं घोषित किया गया है ताकि भंडार नियंत्रण के आदेश जारी किया जा सके और राज्यों की ओर से जमाखोरी रोकने के उपाय किये जा सकें ।
केंद्रीय खाद्य मंत्री ने कहा राज्यों को फलों और सब्जियों को एपीएमसी कानून से संबंधित सूची से हटाकर उनकी मुक्त आवाजाही प्रदान करने की सलाह दी गयी है ताकि किसानों के पास अपने उत्पाद बेचने के व्यापक विकल्प उपलब्ध हो और उपभोक्ता सस्ते दाम में उतपादों को खरीद सकें ।
श्री रामविलास पासवान ने कहा कि खाद्य, उपभोक्ता मामले और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने जमाखोरी को गैर जमानती अपराध बनाने और कालाबाजारी करने वालों की हिरासत अवधि बढाने जैसे कडे कदम उठाये है ।
फोटो कैप्शन
The Union Minister for Consumer Affairs, Food and Public Distribution, Shri Ram Vilas Paswan addressing a press conference to brief about initiatives of his ministry, at Patna on January 03, 2015.