Ad

एनसीसी की प्रांसगिकता भविष्य में बढ़ेगी और यह अच्छे नागरिक+कर्मठ जवान+अधिकारी तैयार करेगी:अनि‍रूध चक्रवती

एनसीसी की प्रांसगिकता भविष्य में बढ़ेगी और यह अच्छे नागरिक+कर्मठ जवान+अधिकारी तैयार करेगी:अनि‍रूध चक्रवती राष्ट्रीय केडेट कोर[ NCC ] के महानिदेशक ने लेफ्टिनेंट जनरल अनि‍रूध चक्रवती ने 23 मई, 2014 को नागपुर का दौरा किया और प्रशिक्षण गतिविधियों का जायजा लिया
लेफ्टिनेंट जनरल चक्रवर्ती, [विशिष्ट सेवा मैडल], ने 22 और 23 मई, 2014 को नागपुर का दौरा किया। इस दौरान वे कैम्पटी में एनसीसी की अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी और सिविल लाईन्स में एनसीसी के ग्रुप मुख्यालय भी गए।
नागपुर ग्रुप मुख्यालय में महानिदेशक की अगवानी महाराष्ट्र एनसीसी के अतिरिक्त महानिदेशक मेजर जनरल सुबोध कुमार और ग्रुप कैप्टन महेश उपासनी, ग्रुप कमांडर ने की।
एनसीसी के महानिदेशक ने नागपुर में एनसीसी की प्रशिक्षण गतिविधियों का जायजा लिया और केडेटों और कर्मचारियों के साथ विचार विमर्श किया। उन्होनें अपने संबोधन में एनसीसी के अधिकरियों और कर्मचारियों से कहा कि एऩसीसी में हमें लक्ष्य से भटके बगैर केडेटों में चरित्र+ मैत्री+ अनुशासन+ नेतृत्व+धर्म निरपेक्ष मूल्यों का संचार करना है। साहसिक कार्यों की भावना का उल्लेख करते हुए उन्होनें कहा कि देश के युवाओं के लिए निस्वार्थ सेवा के आदर्शों की जरूरत है।महानिदेशक ने कहा कि एनसीसी की प्रांसगिकता भविष्य में बढ़ेगी और यह अच्छे नागरिक और सशस्त्र बलों के लिए कर्मठ जवान और अधिकारी तैयार करेगी।
अकादमी के कमांडेंट मेजर जनरल आर के शर्मा ने महानिदेशक को कक्षाओं और कक्षा के बाहर हो रहे प्रशिक्षण कार्य को दिखाया। महानिदेशक ने अति आधुनिक इनडोर फाइरिंग रेंज और सिमुलेटर भी देखा।
लेफ्टिनेंट जनरल चक्रवर्ती ने पहली दिसंबर 2013, को एनसीसी के महानिदेशक का पदभार संभाला था। वह राष्ट्रीय मिलिट्री अकादमी कालेज, देहरादून और एनडीए के छात्र रहे हैं।
फोटो कैप्शन
The Director General NCC, Lt. Gen Aniruddha Chakravarthy interacting with the meritorious cadets of Nagpur Group, during his visit to Group Headquarter, in Nagpur on May 23, 2014.