Ad

गहलोत का मिशन २०१९ शुरू :कक्षा ९ की छात्राओं को रु ३०० में साइकिलें देंगे

[जयपुर]गहलोत का मिशन २०१९ शुरू :कक्षा ९ की छात्राओं को साइकिलें वितरित करेंगे
शिक्षा राज्य मंत्री श्री गोविंद डोटासरा ने सोमवार को विधानसभा में बताया कि कक्षा 9 की सभी छात्राओं को साइकिलों का वितरण किया जाएगा।
प्रश्नकाल के दौरान विधायक श्रीमती किरण माहेश्वरी के मूल प्रश्न का जवाब देते हुए मंत्री ने कहा कि बजट सत्र 2007-08 में घोषणा की गई कि कक्षा 9 उत्तीर्ण कर 10वीं कक्षा में प्रवेश लेने वाली ऎसी प्रत्येक छात्रा को जिसका घर सबसे नजदीक सैकेण्ड्री विद्यालय से 2 किलोमीटर से अधिक दूरी पर है, को एक नई साइकिल केवल 300 रूपये में दी जायेगी तथा शेष राशि राज्य सरकार वहन करेगी। उन्होंने कहा कि साथ ही 5 या इससे अधिक छात्राओं के समूह को आवागमन के लिए ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना की सुविधा दी गई।
ग्रामीण क्षेत्र में जो छात्राएं अपने निवास से 5 किमी से अधिक की दूरी से विद्यालय आती हैं तथा जो साइकिल नहीं लेना चाहती, उन्हें ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना का लाभ दिये जाने का प्रावधान है।
शिक्षा राज्य मंत्री ने कहा कि राजसमंद जिले की वर्ष 2016-17 में 6 हजार 729 पात्र छात्राओं में से 6 हजार 565 छात्राओं को साइकिलें वितरित की जा चुकी हैं। इसी प्रकार 2017-18 में 6 हजार 535 कुल पात्र छात्राएं थीं जिनमें से प्रत्येक को साइकिल वितरित की जा चुकी है। उन्होंने वर्ष 2016-17 की वंचित 164 छात्राओं की विद्यालयवार सूची सदन की मेज पर रखी।