Ad

राज बोर्ड की परीक्षाओं की निगरानी के लिए लगेंगे सीसीटीवी कैमरे ,होगी वीडियोग्राफी

[जयपुर]राज बोर्ड की परीक्षाओं की निगरानी के लिए लगेंगे सीसीटीवी कैमरे ,होगी वीडियोग्राफी
शिक्षा राज्य मंत्री श्री गोविन्द सिंह डोटासरा के अनुसार राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं में पारदर्शिता लाने के लिए बोर्ड शनैः-शनैः सरकारी विद्यालय वाले परीक्षा केन्द्राें पर स्थायी रूप से सीसीटीवी कैमरे लगाने की कार्ययोजना को मूर्त रूप प्रदान करे।
बोर्ड के अध्यक्ष और निदेशक माध्यमिक शिक्षा नथमल डिडेल के अनुसार
बोर्ड की सीनियर सैकण्डरी परीक्षाएं 7 मार्च को प्रारम्भ होकर 2 अप्रैल को समाप्त होगी और
सैकण्डरी परीक्षाएं 14 मार्च को प्रारम्भ होकर 28 मार्च को समाप्त होगी। बोर्ड की परीक्षाओं में इस वर्ष 20 लाख 14 हजार 886 परीक्षार्थी परीक्षा के लिए पंजीकृत किए गये है। इनमें सीनियर सैकण्डरी परीक्षा में 8 लाख 80 हजार 432, सैकण्डरी परीक्षा में 11 लाख 24 हजार 185, वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षा में 3 हजार 345 तथा प्रवेशिका परीक्षा में 6 हजार 924 परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित होंगे।
बोर्ड सचिव मेघना चौधरी ने बताया किके अनुसार इन परीक्षाओं के लिए पूरे प्रदेश में 5 हजार 584 परीक्षा केन्द्र बनाएं गये हैं जो गत वर्ष की तुलना में 107 अधिक है। 59 परीक्षा केन्द्रो को संवेदनशील और 31 परीक्षा केन्द्रों को अतिसंवेदनशील परीक्षा केन्द्र के रूप में चिन्हित किया गया है। इन सभी परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरा, वीडियोग्राफी और सुरक्षा बलों की पर्याप्त व्यवस्था की गई है। 4 हजार 712 परीक्षा केन्द्रो के प्रश्न-पत्रों पर पुलिस थानों में, 328 परीक्षा केन्द्रों के प्रश्न-पत्र पुलिस चौकी पर और शेष परीक्षा केन्द्रों के प्रश्न-पत्र जिला कोषागार में रखे जाएंगे।