Ad

उच्‍च शिक्षा पर अखिल भारतीय स्तर का वार्षिक सर्वेक्षण शुरू

[नई दिल्ली]उच्‍च शिक्षा पर अखिल भारतीय स्तर का वार्षिक सर्वेक्षण शुरू |
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने उच्‍च शिक्षा पर अखिल भारतीय सर्वेक्षण (एआईएसएचई) 2014-15 का शुभारंभ किया
मंत्रालय में उच्‍च शिक्षा विभाग के सचिव, श्री सत्‍य नारायण मोहन्‍ती ने आज दिल्‍ली में उच्‍च शिक्षा पर अखिल भारतीय सर्वेक्षण (एआईएसएचई) 2014-15 का शुभारंभ किया।
मानव संसाधन विकास मंत्रालय के अनुसार यह सर्वेक्षण 2010-11 से उच्‍च शिक्षा की स्थिति पर की जा रही एक वार्षिक, वेब-आधारित अखिल भारतीय प्रक्रिया है, जिसमें देश के उच्‍च शिक्षा के सभी संस्‍थान शामिल किए जाते हैं। अभी तक मंत्रालय ने एआईएसएचई 2011-12 की अंतिम और एआईएसएचई 2012-13 की अंतिम रिपोर्ट जारी की हैं। सर्वेक्षण प्रक्रिया लगातार चौथे वर्ष की जा रही है और एआईएसएचई 2013-14 जो 17 जून, 2014 को आरंभ की गई थी जो कि अब भी प्रक्रियाधीन है।
अक्‍टूबर में शुरू की गई एआईएसएचई 2014-15 में उच्‍च शिक्षा सांख्‍यिकी के प्रचार-प्रसार में समय अंतराल को समाप्‍त कर दिया गया है।
इस वार्षिक सर्वेक्षण में शिक्षकों, छात्रों के नामांकन, कार्यक्रमों, परीक्षा परिणामों, शिक्षा वित्‍त, बुनियादी सुविधाओं जैसे अनेक मानकों के बारे में आंकड़े एकत्र किए जाते हैं। ऐसे मानकों और एकत्र किए गए आंकड़ों का उपयोग शिक्षा के विकास में सोच-समझकर नीतिगत निर्णय लेने और अनुसंधान आयोजित करने में किया जाता है। यह सर्वेक्षण मजबूत डाटाबेस बना रहा है जिसे संस्‍थानों द्वारा प्रस्‍तुत की गई जानकारी के अनुसार प्रतिवर्ष अपडेट किया जा रहा है।
फोटो कैप्शन
The Secretary, Higher Education, Ministry of Human Resource Development, Shri Satyanarayan Mohanty launching the fifth round of All India Survey on Higher Education (AISHE),2014-15, in New Delhi on October 22, 2014.

,