Ad

मोम के पुतलों के लिए जगप्रसिद्द मैडम तुसाद’ संग्रहालय की ब्रांच अब दिल्ली में भी खुलेगी

[लन्दन,यूं के] मोम के पुतलों के लिए जगप्रसिद्द मैडम तुसाद’ संग्रहालय की ब्रांच अब दिल्ली में भी खुलेगी
भारत-ब्रिटेन सांस्कृतिक वर्ष – 2017’ के तहत बॉलीवुड सितारों के लिए विश्व के चर्चित मोम संग्रहालय ‘मैडम तुसाद’ की नई शाखा अब दिल्ली में खुलेगी। यह घोषणा ऐसे समय की गई है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिटेन यात्रा पर यहां आए हैं।भारत के किसी भी प्रधानमंत्री की यह पहली ब्रिटेन यात्रा है|
लंदन स्थित इस चर्चित मोम संग्रहालय में बॉलीवुड सितारे अमिताभ बच्चन से लेकर कैटरीना कैफ के पुतले भी शामिल हैं |
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरून की घोषणा के मुताबिक, 2017 के सांस्कृतिक आदान प्रदान के तहत भारत में प्रदर्शित करने के लिए ब्रिटिश संग्रहालय के दुर्लभ खजाने में से कुछ चीजें, शेक्सपीयर की फर्स्ट फोलियो और मैग्ना कार्टा की एक प्रति भेजी जाएगी। साल के दौरान ब्रिटेन में भारत महोत्सव का आयोजन किया जाएगा।
कैमरन ने बताया, ‘‘भारत और ब्रिटेन के बीच की अनूठी भागीदारी आर्थिक समझौतों से परे शेक्सपीयर और बॉलीवुड तक जा पहुंची है। हम दुनिया के सर्वश्रेष्ठ सांस्कृतिक आदान प्रदान कर्ताओं में से हैं और अब साथ मिलकर इसका जश्न मनाने का समय आ गया है |
ब्रिटिश पुस्तकालय अपने दक्षिण एशियाई अभिलेखों के 2,00,000 पृष्ठों का डिजिटलीकरण कर रहा है ताकि 1714 से 1914 तक की भारतीय पुस्तकों को विश्व भर में सुगम बनाया जा सके।
भारत का प्रमुख संग्रहालय ‘सीएसएमवीएस मुंबई’ विश्व इतिहास के संदर्भ में भारतीय स5यता की कहानी कहने के लिए ब्रिटिश संग्रहालय से मंगाई गई कुछ चीजों का इस्तेमाल करेगा।