Ad

अल्‍पसंख्‍यक कार्य मंत्रालय के भवन का पता होगा दीनदयाल अंत्योदय भवन

[नई दिल्ली] अल्‍पसंख्‍यक कार्य मंत्रालय के भवन का पता होगा दीनदयाल अंत्योदय भवन
अल्‍पसंख्‍यक कार्य मंत्री डॉ. नजमा हेपतुल्‍ला के सुझाव पर शहरी विकास मंत्रालय ने नई दिल्‍ली के सीजीओ कॉम्‍प्‍लेक्‍स स्थित पर्यावरण भवन का नाम बदलकर दीनदयाल अंत्योदय भवन रखने का निर्णय लिया है। अल्‍पसंख्‍यक कार्य मंत्रालय भी इसी परिसर में स्थित है। पर्यावरण मंत्रालय की अब खुद की अलग इमारत है।
शहरी विकास, आवास एवं शहरी गरीबी उन्‍मूलन मंत्री श्री एम.वेंकैया नायडू द्वारा डॉ. नजमा हेपतुल्‍ला को लिखे गये पत्र में कहा गया है कि मंत्रालय ने सीपीडब्‍ल्‍यूडी को निर्देश दिया है कि वह अल्‍पसंख्‍यक कार्य मंत्रालय के साथ सलाह-मशविरा कर इस इमारत का नया नाम तत्‍काल रखने के लिए आवश्‍यक कदम उठाये।
डॉ. नजमा हेपतुल्‍ला ने 15 मार्च, 2016 को शहरी विकास मंत्रालय को लिखे पत्र में पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय के नाम पर पर्यावरण भवन का नाम रखने का सुझाव दिया था। पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय ने ही ‘अंत्योदय’ का विचार प्रस्‍तुत किया था।
यह पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय का जन्‍म शताब्‍दी वर्ष है, अत: इसके मद्देनजर यही उचित रहेगा कि राष्‍ट्रीय राजधानी में एक महत्‍वपूर्ण इमारत का नाम अब उनके नाम पर रखा जाए। वहीं, अल्‍पसंख्‍यक कार्य मंत्रालय एक पूर्णकालिक मंत्रालय के रूप में अपनी स्‍थापना का एक दशक पूरा करने जा रहा है