Ad

बंगाल में नेताजी सुभाषचंद्र बोस से जुड़ी 12,744 पृष्ठों वाली 64 रहस्यमय फाइलें हुई सार्वजनिक

[कोलकाता]बंगाल में नेताजी सुभाषचंद्र बोस से जुड़ी 64 रहस्यमय फाइलें हुई सार्वजनिक
सीएम सुश्री ममता बनर्जी ने अपने वायदे को अमली जामा पहनाते हुए नेताजी सुभाष चन्द्र से जुड़ी 64 फाइलें सार्वजनिक कर दी इसके साथ ही उन्होंने ऐसा करने के लिए केंद्र को ,चुनौती भी दे डाली
प बं सरकार ने आज नेताजी सुभाष चंद्र बोस से जुड़ी वे 64 फाइलें सार्वजनिक कर दीं हैं, जो उनके रहस्यमय ढंग से लापता हो जाने पर कुछ रोशनी डाल सकती हैं। वहीं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि केंद्र को भी बोस से जुड़ी फाइलें सार्वजनिक कर देनी चाहिए।
12,744 पन्नों वाली 64 फाइलें बोस के परिवार के सदस्यों की मौजूदगी में प्रदर्शित की गईं। बोस के परिवार के सदस्य यह मांग करते रहे हैं कि उनसे जुड़ी जो जानकारी आज तक गोपनीय बनाकर रखी गई, उसे सार्वजनिक किया जाना चाहिए।
शहर के पुलिस आयुक्त सुरजीत पुरकायस्थ ने कहा कि इन फाइलों को कोलकाता पुलिस संग्रहालय में कांच के बक्सों में प्रदर्शित किया गया और सोमवार से आम जनता की पहुंच इन तक होगी।
64 फाइलों में से 55 फाइलें कोलकाता पुलिस के पास हैं जबकि नौ अन्य फाइलें राज्य की पुलिस के पास हैं।
पुरकायस्थ ने फाइलों के डिजीटलीकृत प्रारूप वाली डीवीडी नेताजी के परिवार के सदस्यों को सौंपी।
पुलिस संग्रहालय का दौरा करके आने वाली मुख्यमंत्री बनर्जी ने ट्वीट किया, ‘‘आज एक ऐतिहासिक दिन है। हमारी सरकार ने नेताजी की सभी फाइलंे सार्वजनिक कर दी हैं। लोगों को भारत के बहादुर बेटे के बारे में जानने का अधिकार है।’’ बाद में उन्होंने कहा, ‘‘हमने एक शुरूआत की है। लोगों को सच पता चलना चाहिए। केंद्र सरकार को भी :नेताजी से जुड़ी: फाइलें सार्वजनिक करनी चाहिएं। हम सभी में सद्बुद्धि आए। आप सच को दबा नहीं सकते। सच को बाहर आने दें।’’