Ad

गुजरात और हिमाचल प्रदेशों में चुनावी आचार संहिता लागू

देश के १८ वें मुख्य चुनाव आयुक्त वीरावल्ली सुन्दरम .संपत ने आज बुधवार को गुजरात [१८२]और हिमाचल प्रदेश[६८] विधानसभा चुनावों की रणभेरी बजा दी है|

गुजरात में 13 और 17 दिसंबर को मतदान होगा| गुजरात में कुल १८२ सीटों के लिए मतदाताओं की संख्या 3.78 करोड़ है। हिमाचल प्रदेश में एक महीने पहले ही 4 नवंबर को वोटिंग होगी।यहां मतदाताओं की संख्या 45 लाख है | दोनों राज्यों में मतगणना एक साथ 20 दिसंबर को होगी।गुजरात में भाजपा और कांग्रेस में गरमाई जुबानी जंग के बीच बुधवार को चुनाव आयोग ने तारीखों की औपचारिक घोषणा कर दी। इसके साथ ही दोनों राज्यों में चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है। मुख्य चुनाव आयुक्त वीएस संपत ने बताया कि ।जल्द ही दोनों राज्यों में बड़ी संख्या में निरीक्षकों की नियुक्ति होगी, जो उम्मीदवारों के आचरण के साथ-साथ खर्च पर नजर रखेंगे।दोनों विधानसभा चुनावों की तैयारियों में इस बार एक नई बात यह है कि उम्मीदवारों को सिर्फ एक शपथपत्र दर्ज करना होगा, जिसमें पूरी जानकारी देनी होगी। पहले आपराधिक और संपत्ति का ब्योरा देने के लिए अलग-अलग शपथपत्र देना होता था। इन राज्यों में टोल फ्री नंबर 1950 पर शिकायत दर्ज कराई जा सकेगी। पहले की तरह ही उम्मीदवारों को चुनाव के लिए अलग बैंक खाता रखना अनिवार्य होगा और सारा खर्च उसी के जरिये करना होगा। भाजपा और कांग्रेस ने चुनाव घोषणा का स्वागत किया है। भाजपा ने फिर से दोनों राज्यों में जीत का झंडा गाड़ने का दावा किया है। जबकि कांग्रेस गुजरात को लेकर सशंकित है।
चुनाव की तारीख घोषित होते ही अब वहां चुनावी आचार संहिता लागू हो गई है|चुनाव आयोग इस बार चुनावों के दौरान आचारसंहिता का कड़ाई से पालन करवायेगी। विधानसभा चुनावों के दौरान चुनाव आयोग पेड़ न्यूज’ पर खास नजर रखी जायेगी| जिन अधिकारियों के खिलाफ आरोप पत्र दायर हो चुके हैं, वे चुनावी कार्य का हिस्सा नहीं हो सकेंगे।
गौरतलब है कि गुजरात विधानसभा की वर्तमान टर्म 17 जनवरी 2013 और हिमाचल प्रदेश में 10 जनवरी 2013 को खत्म हो रही है।

नाम वापिसी

मुख्य निर्वाचन आयुक्त श्री . सम्पत ने बताया,की हिमाचल प्रदेश में चुनाव की अधिसूचना 10 अक्टूबर को जारी होगी और नामांकन की आखिरी तारीख 17 अक्टूबर होगी. नामांकन पत्रों की जांच 18 अक्टूबर को होगी एवं नाम वापसी के लिए 20 अक्टूबर आखिरी तारीख है| जबकि गुजरात में पहले चरण के मतदान के लिए अधिसूचना 17 नवम्बर को जारी होगी. नामांकन की आखिरी तिथि 24 नवम्बर एवं नामांकन पत्रों की जांच 26 नवम्बर को होगी. नाम वापसी की आखिरी तारीख 28 नम्बर और मतदान 13 दिसम्बर को होगा| दूसरे चरण की अधिसूचना 23 नवम्बर को जारी होगी जबकि नामांकन की आखिरी तारीख 30 नवम्बर है. नामांकन पत्रों की जांच एक दिसम्बर को और नाम वापसी की आखिरी तारीख तीन दिसम्बर है. मतदान 17 दिसम्बर को होगा. मतगणना 20 दिसम्बर को होगी.

चुनाव केंद्र

हिमाचल में 7252 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे.