Ad

“आप” को कांग्रेस का जवाब हरियाणा में कम्‍युनिटी रेडियो पर उपभोक्‍ता हेल्‍पलाइन की शुरूआत

आम आदमी पार्टी [आप] की हरियाणा में आमद को रोकने के लिए मेवात में कम्‍युनिटी रेडियो पर उपभोक्‍ता हेल्‍पलाइन की शुरूआत की जा रही है |
भारत की पहली रेडियो आधारित उपभोक्‍ता हेल्‍पलाइन हरियाणा के मेवात इलाके के नूह में शुरू की जाएगी। भारत सरकार के उपभोक्‍ता मामलों के सचिव पंकज अग्रवाल 15 जनवरी को इसकी विधिवत शुरूआत करेंगे।
इस हेल्‍पलाइन का प्रबंध मेवात आधारित कम्‍युनिटी रेडियो स्‍टेशन रेडियो मेवात करेगा।
भारत सरकार के उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय, खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग के अनुसार कम्‍युनिटी रेडियो की यह कंज्‍यूमर हेल्‍पलाइन एक समुदाय के उपभोक्‍ताओं में जागरूकता पैदा करने की एक नई कोशिश होगी। लोग इस हेल्‍पलाइन पर रेडियो रिपोर्टर से बातचीत करके अपना संदेश छोड़ देंगे। इसके बाद यह रेडियो स्‍टेशन जरूरी कागजात तैयार करेगा जिसे संबद्ध एजेंसी को सौंप दिया जाएगा। संदेश देने के लिए लोग 8685904904 पर फोन कर सकेंगे अथवा खुद रेडियो स्टेशन आकर संदेश दे सकते हैं।
इस रेडियो स्‍टेशन पर 30 मिनट का एक स्‍लॉट उपभोक्‍ता अधिकारों पर कार्यक्रम प्रस्‍तुत करने के लिए दिया जाएगा। इसमें जिन विषयों पर खास ध्‍यान दिया जाएगा वह हैं-दवाएं, बिना बिल दिए माल बेचना और भ्रामक विज्ञापन आदि। इन विषयों पर जागृति आने से राज्‍य और उपभोक्‍ताओं को फायदा होगा और चीजों की मांग बढ़ेगी।