Ad

डॉ.मनमोहन सिंह,पूर्व की ओर देखो नीति को मजबूत बनाने के लिए ब्रुनेई और इंडोनेशिया की चार दिवसीय यात्रा पर रवाना हो गए

[नई दिल्ली]प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह आज ब्रुनेई और इंडोनेशिया की चार दिवसीय यात्रा पर रवाना हो गए।प्रधानमंत्री आसियान सम्मेलन में हिस्सा लेंगे और आर्थिक सहयोग बढ़ाने के उपायों सहित महत्वपूर्ण द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर बातचीत करेंगे।
डॉ मन मोहन सिंह ने अपने सन्देश में कहा “आज मैं ब्रुनेई दारुस्सलाम और इंडोनेशिया की यात्रा पर रवाना हो रहा हूं। ये दोनों ही दक्षिण पूर्व एशिया में हमारे प्रमुख भागीदार हैं”
उन्होंने बताया कि आसियान सदस्‍य देशों के साथ हमारे संबंध हमारी पूर्व की ओर देखो नीति की बुनियाद हैं और इसके जरिए हाल के वर्षों में हमने मजबूत, व्‍यापक और बहुपक्षीय भागीदारी विकसित की हैजोकि अब रणनीतिक रूप धारण कर चुका है।
पी एम् ने बताया कि एशिया प्रशांत क्षेत्र में शांति+ स्थिरता और समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए पूर्व एशिया शिखर सम्‍मेलन सबसे उपयुक्‍त मंच है। इस शिखर सम्‍मेलन द्वारा नालंदा विश्‍वविद्यालय के पुनरुद्धार के संबंध में भारत की पहल का अत्‍यधिक समर्थन किया गया है। इस विश्‍वविद्यालय में अगले साल से शैक्षणिक कार्यक्रम शुरू होने की उम्‍मीद है।
डॉ मन मोहन सिंह ने कहा” भारत और इंडोनेशिया के बीच जन स्‍तर पर सदियों पुराने सांस्‍कृतिक एवं आध्‍यात्मिक संबंध रहे हैं। आज, एक ही समुद्र तट से लगे देश होने के नाते अर्थव्‍यवस्‍था, ऊर्जा, सुरक्षा अंतरिक्ष एवं विकास के क्षेत्रों में हमारे समान हित हैं।”
इस दौरान क्षेत्रीय और अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्दों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया जाएगा