Ad

पाक में बहे जा रहे भारतीय पानी को रोकने के लिए सनीदेओल+डॉजितेंद्र ने बैठक की

(नई दिल्ली)पाक में बहे जा रहे भारतीय पानी को रोकने के लिए सनीदेओल+डॉजितेंद्र ने बैठक की
1960 की सिंधु जल संधि के तहत, भारत का तीन पूर्वी नदियों जैसे रावी, ब्यास और सतलुज के पानी पर पूरा अधिकार है, लेकिन पूर्ववर्ती सरकारों के उदासीन रवैये के चलते, भारत का पानी पाकिस्तान में बह जा रहा है ।जिसके लिए बनाई गई शाहपुर कंडी बांध परियोजना पिछले चार दशकों से रुकी हुई है
इस परियोजना के पूरी हो जाने पर, यह जम्मू-कश्मीर और पंजाब के सीमावर्ती इलाकों में किसानों की सिंचाई क्षमता में बढ़ोतरी करेगी।
इसीलिए माने सिने अभिनेता और गुरदासपुर से भाजपा सांसद सनी देओल(धर्मेंद्रपुत्र) ने केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह से मुलाकात की और उनके साथ रावी नदी पर स्थित शाहपुर कंडी बांध परियोजना के बारे में चर्चा की। यह परियोजना क्रमशः कठुआ और पठानकोट जिलों के सीमावर्ती इलाकों को लाभ पहुंचाएगी, जो डॉ. जितेंद्र सिंह के प्रतिनिधित्व वाले उधमपुर-कठुआ-डोडा और सनी देओल के प्रतिनिधित्व वाले गुरदासपुर निकटवर्ती निर्वाचन क्षेत्रों में पड़ती है।
उल्लेख करना उचित है कि शाहपुर कंडी बांध परियोजना पिछले चार दशकों से रुकी हुई थी और इसे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रत्यक्ष हस्तक्षेप के बाद दोबारा शुरू किया गया था, जिन्होंने अपनी जम्मू यात्रा के दौरान इसे शुरू करने की घोषणा की थी। यह परियोजना, जिसे “राष्ट्रीय परियोजना” घोषित किया गया है, 2022 में पूरा करने की समय सीमा तय है। इससे भारत को रावी नदी के पानी का उपयोग करने की छूट मिल जाएगी, जो 1960 के सिंधु जल समझौते के तहत, रावी नदी के पानी में भारत का हिस्सा तय होने के बावजूद पाकिस्तान में बह जाता था।
सनी देओल ने डॉ. जितेंद्र सिंह के साथ परियोजना स्थल के लिए एक संयुक्त यात्रा का प्रस्ताव रखा, जिसका मुख्य निर्माण उस जगह पर हो रहा है, जो देओल के प्रतिनिधित्व वाले निर्वाचन क्षेत्र में पड़ता है।