Ad

रालोद के युवा सांसद जयन्त चौधरी ने उत्तर प्रदेश में दशकों से चली आ रही [तीन नई] तहसीलों की मांग फिर उठाई

रालोद के युवा सांसद जयन्त चौधरी ने उत्तर प्रदेश में तीन नई तहसीलों की मांग की| स्थानीय लोग दशकों से इनके लिए मांग करते आ रहे हैं इनके लिए एक पार्टी और एक ही परिवार से आये दो दो मुख्य मंत्रियों द्वारा स्वीकृति भी दी जा चुकी हैंइसके उपरान्त भी अभी तक स्थानीय निवासियों को न्याय नहीं मिल पाया है जबकि ये क्षेत्र तहसील बनने के सभी मानकों को पूरा करते हैं|
राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय महासचिव एवं लोकसभा युवा सांसद जयन्त चौधरी ने उत्तर प्रदेश के युवा मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को पत्र लिखकर प्रदेश में मथुरा जनपद में[१] गोवर्धन, आगरा जनपद में [२]अकोला तथा गाजियाबाद जनपद में [३]लोनी को तहसील का दर्जा दिलाने की मांग की है।
प्रदेश में इन तहसीलों के सृजन की मांग काफी पुरानी है तथा स्थानीय लोग वर्षों से संघर्षरत हैं। ये क्षेत्र तहसील बनने के सभी मानकों को पूरा करते हैं। उत्तर प्रदेश के तत्कालीन मुख्यमंत्री श्री मुलायम सिंह यादव[वर्त्तमान सी एम् के पिता] ने सन 2006 में गोवर्धन को तहसील बनाने का वादा किया था। मथुरा प्रशासन द्वारा 2012 में गोवर्धन को तहसील बनाने का प्रस्ताव भेजा जा चुका है। इसी प्रकार अकोला को तहसील बनाने के लिए भी डेढ़ दशक से संघर्ष चल रहा है। राजस्व परिषद में प्रस्ताव स्वीकृत होने के बाद भी राज्य सरकार ने अकोला का प्रस्ताव खारिज कर दिया। लोनी को तहसील बनाने की मांग भी काफी समय से हो रही है। मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव 3 जून 2013 को गाजियाबाद दौरे के दौरान लोनी को तहसील बनाने की घोषणा कर चुके हैं।
जयंत चौधरी ने कहा कि स्थानीय लोग इस मांग को लेकर आन्दोलनरत हैं।
इन तहसीलों का सृजन न होने से स्थानीय लोगों को न्यायालय संबंधी मामलों के लिए लम्बी दूरी तय करनी पड़ती है। इन तहसीलों के बनने से लोगों को कृषि एवं अन्य भूलेख पत्रावलियां मिलने में सुलभता होगी।