Ad

मौलाना अबुल कलाम आजाद की स्मृति में बीस रुपये का स्‍मारक सिक्‍का और पाँच रुपये का प्रचलन में आने वाला सिक्‍का जारी हुआ

मौलाना अबुल कलाम आजाद की 125वीं जन्‍मशती के अवसर पर बीस रुपये का स्‍मारक सिक्‍का और पाँच रुपये का प्रचलन में आने वाला सिक्‍का जारी किया गया
केन्‍द्रीय वित्‍त मंत्री श्री पी. चिदंबरम ने देश के पहले शिक्षा मंत्री[भारत रत्‍न ] मौलाना अबुल कलाम आजाद की 125वीं जन्‍मशती के अवसर पर आयोजित एक समारोह में बीस रुपये का स्‍मारक सिक्‍का और पाँच रुपये का प्रचलन में आने वाला सिक्‍का जारी किया। इस अवसर पर अन्‍य लोगों के अलावा अल्‍पसंख्‍यक मामलों के मंत्री श्री के. रहमान खान, राष्‍ट्रीय अल्‍पसंख्‍यक आयोग के अध्‍यक्ष श्री वजाहत हबीबुल्‍लाह, वित्‍त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग में सचिव डॉ. अरविंद मायाराम, सांसद और वित्‍त मंत्रालय के अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारी मौजूद थे।
मौलाना आजाद भारत के प्रमुख स्‍वाधीनता सेनानियों में से एक थे, जिन्‍होंने अविभाजित भारत के लिए काम किया। उन्‍होंने मुस्लिम लीग की दो राष्‍ट्रों के सिद्धांत का विरोध किया और वे हिंदू-मुस्लिम एकता के पक्षधर थे। वे भारत के पहले शिक्षा मंत्री थे। उन्‍हें 1992 में देश का सर्वोच्‍च नागरिक सम्‍मान भारत रत्‍न मरणोपरांत दिया गया था।
फ़ोटो कैप्शन The Union Finance Minister, Shri P. Chidambaram releasing the Commemorative Coins to mark the culmination of 125th Anniversary of Maulana Abul Kalam Azad, in New Delhi on November 11, 2013.
The Union Minister for Minority Affairs, Shri K. Rahman Khan is also seen.