Ad

नागरि‍क उड्डयन मंत्रालय ने हवाई जहाज से सफर करने वालों की समस्यायों को दूर करने का बीड़ा उठाया

हवाई जहाज से सफर करने वाले यात्रियों की समस्यायों को दूर करने के लिए नागरि‍क उड्डयन मंत्रालय द्वारा कुछ मसलों की पहचान कर ली गई है | इन समस्यायों को दूर करने का अब बीड़ा उठाया गया है|
भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई पहल के अनुरूप नागरि‍क उड्डयन मंत्रालय ने यात्रि‍यों से संबंधि‍त कुछ बड़े मसलों की पहचान की है और उसे पूर्ण करने का बीड़ा उठाया है।
नागरिकुडडयां मंत्रालय द्वारा बताया गया है के इससे यात्रि‍यों को बेहतर सुवि‍धा मि‍लेगी और लोगों के अनुरूप तंत्र बन सकेगा।
इन पहल में शामि‍ल है:
1]सभी भारतीय और वि‍देशी एयरलाइनों तथा एयरपोर्ट ऑपरेटरों से कहा गया है कि‍ वे खासकर वरि‍ष्‍ठ नागरि‍कों गर्भवती महि‍लाओं और अशक्‍त यात्रि‍यों की सुवि‍धा के लि‍ए वि‍शेष सुवि‍धाएं जैसे ऑटोमेटि‍क गाड़ि‍यों और छोटे हैंड बैगेज टॉली की व्‍यवस्‍था करे। इसके लि‍ए कोई शुल्‍क नहीं लि‍या जाय।
2]देश के सभी ऑपरेशनल हवाई अड्डों पर सीआईएसएफ/ सुरक्षा हेल्‍पडेस्‍क बनाने का नि‍र्णय लि‍या गया है।
3]एयर इंडि‍या को कहा गया है कि‍ वह इंटरनेट से कराए जाने वाली बुकिंग की प्रक्रि‍या सरल करें और रि‍फंड और खो गए बैगेज के दामों का तेजी से समाधान हो सके।
4]श्री अमरनाथ जी यात्रा के लि‍ए हेलीकॉप्‍टर सेवा प्रदान करने वाले से कहा गया है कि‍ वह श्रद्धालुओं के लि‍ए हेलीपेड पर कुछ बुनि‍यादी सुवि‍धा जैसे पीने का पानी, चाय कॉफी और मूंगफली और सूखे मैवे जैसे स्‍नैक्‍स की व्‍यवस्‍था नि‍:शुल्‍क करे। यह यात्रा 28 जून से शुरू हो गई है।
5]डीजीसीए हर शुक्रवार को दोपहर बाद 2:00 बजे से 5:00 बजे तक जन्‍म मि‍त्र दि‍वस का अयोजन करेगा, जि‍समें कोई भी व्‍यक्‍ति‍ बि‍ना पूर्वानुमति‍ के डीजीसीए के अधि‍कारि‍यों से मि‍ल सकेंगे।
[६]डी जी सी ऐ को “अपने अधिकार पहचानो” नमक पोर्टल शुरू करने के निर्देश जारी किये गए हैं|
इसके अलावा भी कुछ व्‍यवस्‍था की गई है जो कि‍ भारतीय वि‍मानपत्‍तन प्राधि‍करण और महानि‍देशक नागरि‍क उड्डयन (डीजीसीए) से संबंधि‍त है।