Ad

सूखे पर ब्यानबाजी को विराम लगाते हुए मौसम वैज्ञानिकों ने अच्छी बारिश के संकेत दिए:मानसून में11%वृद्धि

सूखे पर ब्यानबाजी को विराम लगाते हुए मौसम वैज्ञानिकों ने अच्छी बारिश के संकेत दिए: बीते सप्ताह मानसून में11%की वृद्धि दर्ज की गई
विज्ञान और प्रौद्योगिकी (स्वतंत्र प्रभार), पृथ्वी विज्ञान (स्वतंत्र प्रभार), मंत्री डा. जितेन्द्र सिंह ने कहा कि 13 जुलाई से शुरू पिछले एक सप्ताह के दौरान और पिछले रविवार और इस रविवार के बीच मानसून में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है और देशभर में मानसून में 11 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गई है। इसलिए ऐसा कोई कारण नहीं है कि मौसम के मुद्दे पर अनावश्यक आशंका व्यक्त की जाए।
डा. जितेन्द्र सिंह ने आज यहां लोधी रोड स्थित मौसम भवन में भारतीय मौसमविज्ञान विभाग (आईएमडी) का दौरा किया और पिछले 6 सप्ताहों में मानसून के आकड़े का व्यक्तिगत तौर पर मूल्याकंन किया। आकड़े का वैज्ञानिक विश्लेषण करने के बाद उन्होंने पाया कि पूरे राष्ट्र के लिए एक आशावाद का संकेत है क्योंकि जून माह और जुलाई के पहले दो सप्ताहों के दौरान मानसून में 43 %कमी थी। 13 जुलाई, 2014 को शुरू सप्ताह में यह कमी केवल 32 % थी इस प्रकार मानसून के स्तर में 11 % वृद्धि दर्ज की गई।
भारतीय मौसमविज्ञान विभाग में वैज्ञानिकों और मौसम विशेषज्ञों से बातचीत करने के बाद डा. जितेन्द्र सिंह ने बताया कि अगले दो सप्ताहों के लिए मौसम संबंधी पूर्वानुमान भी अच्छा है, विशेषकर मध्य भारत और दक्षिण भारत के समुद्रतटीय क्षेत्रों के लिए। उन्होंने कहा कि इसलिए ऐसा कोई कारण नहीं है कि मौसम के मुद्दे पर अनावश्यक आशंका व्यक्त की जाए। उन्होंने कहा कि 01 अगस्त से मौसम संबंधी पूर्वानुमान के अनुसार देश में अच्छी बारिश होने के संकेत है।
भारतीय मौसमविज्ञान विभाग के दौरे के समय डा. सिंह के साथ पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय में सचिव डा. शैलेश नायक और अन्य वरिष्ठ अधिकारी तथा भारतीय मौसमविज्ञान विभाग के वैज्ञानिक उपस्थित थे।
फोटो कैप्शन
The Minister of State for Science and Technology (Independent Charge), Earth Sciences (Independent Charge), Prime Minister Office, Personnel, Public Grievances & Pensions, Department of Atomic Energy and Department of Space, Dr. Jitendra Singh visiting the Satellite Monitoring Division (SMD), at the Indian Meteorological Department, in New Delhi on July 20, 2014.

.