Ad

पीएम के”मन की बात”पर रोक लगाने की कांग्रेसी मांग को चुनाव आयोग ने ठुकराया

[नयी दिल्ली]”मन की बात”पर रोक लगाने की कांग्रेसी मांग को चुनाव आयोग ने ठुकराते हुए कहा “पूर्ण रोक लगाना संभव नहीं”
कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रेडियो पर प्रसारित होने वाले कार्यक्रम ‘मन की बात’ पर रोक लागने की मांग करने के लिए चुनाव आयोग का दरवाजा खटखटाने का निर्णय किया है । आारोप है कि यह बिहार विधानसभा चुनाव की वजह से लागू आचार संहिता का उल्लंघन करता है, लेकिन निर्वाचन आयोग ने कहा कि इस पर ‘‘पूर्णत: रोक’’ नहीं लगाई जा सकती ।
कांग्रेस के वरिष्ठ प्रवक्ता आनंद शर्मा ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम प्रधानमंत्री द्वारा राजनीतिक उद्देश्यों के लिए सार्वजनिक प्रसारक का दुरूपयोग किए जाने पर कड़ी आपत्ति व्यक्त करते हैं, जो भाजपा के मुख्य प्रचारक और चेहरा हैं ।’’ शर्मा ने कहा कि कांग्रेस और इसके गठबंधन सहयोगी दल निर्वाचन आयोग से संपर्क करेंगे क्योंकि प्रधानमंत्री अपने पद और सार्वजनिक प्रसारक का दुरूपयोग करने पर तुले हुए हैं ।
कांग्रेस नेता ने कहा कि प्रधानमंत्री को ‘‘सदाशयता दिखानी’’ चाहिए थी और बिहार चुनाव के मद्देनजर रेडियो कार्यक्रम करने से बचना चाहिए था ।
चुनाव आयोग ने हालांकि कहा कि कैबिनेट की बैठकों और मन की बात कार्यक्रम पर ‘‘पूर्ण रोक’’ नहीं लगाई जा सकती और इस तरह की किसी मांग पर वह तब ही संज्ञान ले सकता है जब पाया जाए कि केैबिनेट के फैसले अथवा कार्यक्रम की सामग्री आचार संहिता का उल्लंघन करती है ।