Ad

दिल्ली में कनाट प्लेस और खान मार्किट हों वाहन मुक्त :वैंकेया नायडू

[नई दिल्ली] कनाट प्लेस और खान मार्किट होंगे वाहन मुक्त
केंद्रीय मंत्री नायडू ने हवाई अड्डे -कनॉट प्‍लेस सड़क को विश्‍व स्‍तर के अनुभव वाली सड़क बनाने और कनॉट प्‍लेस, खान मार्किट को ‘वाहन मुक्‍त जोन’ बनाने के लिए कहा है
शहरी विकास मंत्री एम. वेंकैया नायडू ने एनडीएमसी की स्‍मार्ट सिटी योजना की प्रगति की समीक्षा की
केन्‍द्रीय शहरी विकास मंत्री एम. वेंकैया नायडू ने आज नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (एनडीएमसी) की स्मार्ट सिटी योजना कार्यान्वयन की प्रगति की समीक्षा की इस क्षेत्र में मौलिक परितर्वतन लाने की दिशा में कई निर्देश दिए, ताकि एनडीएमसी अन्‍य स्‍मार्ट शहरों के लिए भी एक प्रकाश स्‍तंभ के रूप में कार्य कर सके।
श्री नायडू ने वायु प्रदूषण और यातायात की भीड़ के बारे में चिंता व्यक्त एनडीएमसी से कनॉट प्‍लेस और खान मार्किट को वाहन मुक्‍त जोन में परिवर्तित करने के लिए कहा और इसके लिए यातायात प्रबंधन, पार्किंग और अंतिम छोर तक संपर्क के लिए आवश्यक योजना बनाने का निर्देश दिया। उन्होंने बच्चों, बुजुर्गों और दिव्‍यांग व्यक्तियों के लाभ के लिए विद्युत वाहनों की शुरूआत करने का सुझाव दिया।
एयरपोर्ट से कनॉट प्लेस तक सड़क के बुरे रखरखाव के बारे में चिंता जाहिर करते हुए उन्‍होंने निर्देश दिया कि एनडीएमसी और दक्षिण दिल्ली नगर निगम को इस सेक्‍शन को स्‍मार्ट सड़क में तबदील करने के लिए आवश्‍यक प्रयास करने चाहिए और इस कार्य में पैदल यात्रियों के लिए फुटपाथ, सड़क के साथ–साथ लैन्ड्स्कैपिंग जैसे सभी आवश्‍यक प्रावधान शामिल किये जाएं, ताकि ये सड़क विश्‍वस्‍तर की लगी। उन्होंने गुणवत्ता युक्‍त फुटपाथ और बिना मोटर वाहन मुक्‍त परिवहन संरचना की जरूरत पर जोर दिया। एनडीएमसी क्षेत्र में सभी सड़को को स्मार्ट खंब, स्मार्ट बस स्टॉप, स्मार्ट पार्किंग, स्‍मार्ट पैदल यात्री क्रॉसिंगों, पैदल और साइकिल रास्ते, सीसीटीवी कैमरे, एलईडी प्रकाश व्यवस्था, 3 डी ज़ेबरा क्रॉसिंग, और स्टील फर्नीचर आदि की व्‍यवस्‍था के साथ स्मार्ट बनाया जाना चाहिए।
श्री नायडू ने यह भी सुझाव दिया कि जाम, यातायात का रास्‍ता बदलने के सुझाव, मौसम, प्रदूषण और अन्‍य सार्वजनिक जानकारी सहित यातायात प्रवाह के बारे में जानकारी उपलब्‍ध कराने के लिए सभी प्रमुख स्‍थलों पर डिजिटल डिस्प्ले स्क्रीन लगाई जाएं। उन्‍होंने एफएम और सामुदायिक रेडियो के माध्यम से सतत आधार पर ऐसी जानकारी प्रसारित करने की जरूरत पर जोर दिया और कहा कि पूरे एनडीएमसी एरिया में वाईफाई सुविधा उपलब्‍ध कराई जाई जानी चाहिए