Ad

डीडीऐ दो लाख रुपयों में प्लाट करेगी फ्री होल्ड :यह योजना 23 नजुल संपदाओं में लागू

[नई दिल्ली ] डी डी ऐ दो लाख रुपयों में करेगी प्लाट फ्री होल्ड
केंद्रीय मंत्री श्री एम वेंकैया नायडू ने सभी 23 नजुल संपदाओं में लीज को फ्रीहोल्‍ड में बदलने के प्रस्‍ताव को मंजूरी देकर बिना लीज के सरकारी जमीनों पर रह रहे दिल्‍ली के लोगों को बड़ी राहत दी है |दिल्‍ली के 23 नजुल संपदाओं का विवरण इस प्रकार है: करोल बाग़+झंडेवालान+पहाड़गंज+दरियागंज दक्षिण+दरियागंज उत्‍तर+सदरबाजार दक्षिण+सदरबाजार उत्‍तर+अलीगंज+चिराग उत्‍तर+चिराग दक्षिण+नईवाल+ बस्‍ती रैगर+बाग़ रावजी+सीधूपुरा+ कदम शरीफ+बर्न बाशन रोड़+गेस्‍टीन बाशन रोड़+झि‍लमिल ताहिरपुर+ इंटरपथ+अरकपुर बाग़ मोची+ दक्षिण रिज+सि‍टी वॉल के अंदर+ बेला।
नव-वर्ष के पहले दिन आज दिल्‍ली में सरकारी (नजुल) जमीनों पर भारी संख्‍या में रह रहे वैसे लोगों, जिनकी लीज अवधि‍ समाप्‍त हो गई, को शहरी विकास मंत्रालय ने बड़ी राहत दी है। शहरी विकास मंत्री ने सभी संबंधित पक्षों से गहन विचार विमर्श के बाद ऐसी संपत्‍तियों को वाजि‍ब दरों पर ”लीजहोल्‍ड” से ”फ्रीहोल्‍ड” में बदलने को मंजूरी दे दी।
100 वर्गमीटर के प्‍लाट पर डीडीए परिवर्तन के लिए 2.10 लाख रुपये से 2.75 लाख रुपये के बीच शुल्‍क वसूलेगा।
यह मुद्दा काफी समय से निपटाया नहीं जा सका था और लीज धारियों में इसको लेकर काफी चिंता थी। वर्ष 2005 से ही यह मुद्दा लोगों की परेशानी का सबव था। अब इसे संबंधित एजेंसियों के साथ मिलकर अमल में लाया जा रहा है। इस निर्णय से लीज समाप्‍त होने के बावजूद लंबे समय से 23 नजुल संपदाओं में रह रहे लोगों को लाभ मिलेगा।
इस स्‍कीम के तहत आवेदक को फ्रीहोल्‍ड में परिवर्तन करने के लिए निम्‍न शुल्‍क देने होंगे:
चालू परिवर्तन शुल्‍क, एकमुश्‍त नवीनीकरण शुल्‍क- 1000 प्रति वर्गमीटर की दर से,
लीज समाप्त होने के बाद प्रति वर्ष जमीन का किराया- लीज समाप्‍त होने के समय लिये जा रहे शुल्‍क से 5 गुणा ज्‍यादा (450 रुपये से 1350 रुपये प्रति वर्गमीटर के बीच) और
संपत्‍ति पर लगने वाला किसी भी प्रकार का अन्‍य शुल्‍क।
100 वर्गमीटर के प्‍लाटों पर परिवर्तन शुल्‍क निम्‍न प्रकार से होंगे।
-परिवर्तन शुल्‍क : Rs. 97,455/-
-नवीनीकरण : 1,00,000/-
-जमीन का किराया
(लीज समाप्‍त होने से 5 साल आगे तक : 2,250/-
लीज-5 x रुपये.90 x5)
कुल =================================== रुपये 1,99,705/-