Ad

प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से एक वर्ष में सर्वाधिक राहत :रु ५५२ .५९ करोड़ राहत में दिए

[नई दिल्ली]प्रधान मंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से गए वित्तीय वर्ष में रु ५५२ .५९ करोड़ की सहायता प्रदान की गई है |
बीते अनेकों वर्षों में यह राशि सबसे अधिक है|इस कोष में दान देने में भी कई गुना वृद्धि दर्ज की गई है जोकि रु ७२३ .९२ करोड़ है |सहायता राशि दिए जाने के उपरान्त अभी तक
इस कोष में रु २६८१ .३५ करोड़ शेष दिखाए गए हैं|
नरेन्द्र मोदी ने 26 मई 2014 को भारत के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली और वे आजादी के बाद जन्मे पहले पीएम् बने |इस कोष में उनका स्वयम का भी अंशदान है
ऊर्जावान, समर्पित एवं दृढ़ निश्चय वाले मोदी मई 2014 में अपना पद संभालने के बाद से ही अंतिम व्यक्ति तक सेवा पहुंचाने के सिद्धांत से अत्यधिक प्रेरित हैं सम्भवत इसीलिए उन्होंने इस लगभग मृतप्राय कोष में प्राण फूंके जिसके फलस्वरूप अंशदान में वृद्धि हुई और उन्होंने दिल खोल कर सहायता भी प्रदान की|
पाकिस्तान से विस्थापित लोगों की मदद करने के लिए जनवरी, 1948 में जनता के अंशदान से प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष की स्थापना की गई थी।
प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष की धनराशि का इस्तेमाल अब प्रमुखतया बाढ़, चक्रवात और भूकंप आदि जैसी प्राकृतिक आपदाओं में मारे गए लोगों के परिजनों तथा बड़ी दुर्घटनाओं एवं दंगों के पीड़ितों को तत्काल राहत पहुंचाने के लिए किया जाता है।
इसके अलावा,हृदय शल्य-चिकित्सा, गुर्दा प्रत्यारोपण, कैंसर आदि के उपचार के लिए भी इस कोष से सहायता दी जाती है।
यह कोष केवल जनता के अंशदान से बना है और इसे कोई भी बजटीय सहायता नहीं मिलती है। समग्र निधि का सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में विभिन्न रूपों में निवेश किया जाता है।
कोष से धनराशि प्रधान मंत्री के अनुमोदन से वितरित की जाती है। प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष का गठन संसद द्वारा नहीं किया गया है।
इस कोष की निधि को आयकर अधिनियम के तहत एक ट्रस्ट के रूप में माना जाता है और इसका प्रबंधन प्रधानमंत्री अथवा विविध नामित अधिकारियों द्वारा राष्ट्रीय प्रयोजनों के लिए किया जाता है।
प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष में किसी व्यक्ति और संस्था से केवल स्वैच्छिक अंशदान ही स्वीकार किए जाते हैं। सरकार के बजट स्रोतों से अथवा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के बैलेंस शीट्स से मिलने वाले अंशदान स्वीकार नहीं किए जाते हैं।
[१]२०१० -११ (ए)१५५ .१९ १८२ .३३ १६२५ .६४
[२]२०११ -१२ (ए)२०० .७९ १२८ .४३ १६९८ .00
[३]२०१२ -१३ (ए)२११ .४२ १८१ .६२ १७२७ .८०
[४]२०१३ -१४ (ए)५७७ .१९ २९३ . ६२ २०११ .३७
[५]२०१४ -१५ (ए) ८७० .९३ ३७२ .२८ २५१० .०२
[६] ३१/३/२०१६ ७२३ .९२ ५५२ .५९ २६८१ .३५
तक
पी एम् ओ से साभार