Ad

अजित ने नितीश को दी पटना एअरपोर्ट विषय पर चेतावनी

नागरिक उड्डयन मंत्री चौधरी अजित सिंह ने भी अब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पत्र लिखकर पटना एअरपोर्ट के विषय में चेतावनी दी है
उन्होंने कहा है कि अधिकांश एयरलाइनों द्वारा उड़ाए जा रहे एयरबस 320 व बोइंग 737 जैसे बड़े विमान पटना के जयप्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर न तो उतर सकते हैं और न ही उड़ान भर सकते। छोटे रनवे की वजह से बड़े विमानों के संचालन के लिए पटना हवाई अड्डा देश का सबसे संवेदनशील हवाई अड्डा माना जाने लगा है। आम तौर पर ऐसे विमान की उड़ान के लिए पटना में केवल 1556 मीटर रनवे है। यह बेहद कम है| रनवे के एप्रोच में संजय गांधी जैविक उद्यान के पेड़ तो बाधक हैं ही, हवाई अड्डे के आसपास निजी जमीन व मकानों का होना भी खतरनाक है।
उड्डयन मंत्री ने मुख्यमंत्री को सलाह दी है कि वह नागरिक उड्डयन महानिदेशालय की ओर सुरक्षा के संबंध में उठाई जा रही आपत्तियों का यथाशीघ्र निराकरण कराने की कार्रवाई करें, अन्यथा पटना हवाई अड्डे से बड़े विमानों का संचालन बंद हो जाएगा। इससे लोगों को बड़ी असुविधा होगी।
पटना हवाई अड्डे के संबंध में नागरिक उड्डयन महानिदेशालय की अनुशंसाओं के आलोक में भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण [एएआइ] के अध्यक्ष वीपी अग्रवाल ने बिहार के मुख्य सचिव को 15 जून तक रनवे के मार्ग में आने वाले पेड़ों की काट-छांट करने का आग्रह किया था। इसके बावजूद जब राज्य सरकार की ओर से कार्रवाई नहीं हुई तो 16 अगस्त से बड़े विमानों का संचालन बंद करने का फैसला किया गया है।
यहां बता दें कि भारतीय विमान प्राधिकरण के बड़े विमानों की उड़ान बंद करने के फैसले को बिहार सरकार ने अब गंभीरता से लिया है।संसद के पिछले सत्र में बिहार के अधिकाँश सांसदों ने इस मुद्दे पर सारकार का ध्यान खींचा था अब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर मुख्य सचिव नवीन कुमार ने पटना हवाई अड्डे को लेकर उच्चस्तरीय बैठक की है। इसके बाद कैबिनेट सचिव रविकांत को संजय गांधी जैविक उद्यान के पेड़ों की छटाई कराकर नागरिक उड्डयन मंत्रालय को अद्यतन स्थिति से अवगत कराते रहने की जिम्मेदारी सौंपी |
भारतीय विमान प्राधिकरण द्वारा सुरक्षा कारणों से पटना हवाई अड्डे से 16 अगस्त से बड़े विमानों की उड़ान बंद करने की घोषणा के बाद अब केंद्रीय नागरिक उड्डयन एवं विमानन मंत्री अजित सिंह ने भी बिहार सरकार को ऐसी ही चेतावनी दी है।

Comments

  1. Hands down, Apple’s app store wins by a mile. It’s a huge selection of all sorts of apps vs a rather sad selection of a handful for Zune. Microsoft has plans, especially in the realm of games, but I’m not sure I’d want to bet on the future if this aspect is important to you. The iPod is a much better choice in that case.