Ad

तालिबान के खिलाफ संयुक्त कार्रवाई से पाकिस्तान की अस्वीकृति

पाकिस्तान की अमेरिका के साथ मिलकर तालिबान के खिलाफ अपने देश में संयुक्त सैन्य कार्रवाई करने की कोई उसकी योजना नहीं है। यह घोषणा पाकिस्तानी सेना ने शुक्रवार को की।

तालिबान के खिलाफ अमेरिका के साथ संयुक्त कार्यवाही से पाक पीछे हटा |
पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल अशफाक परवेज कयानी ने बीते दिन संयुक्त सैन्य कार्रवाई को लेकर अमेरिकी मीडिया में लगाई जा रही अटकलों को खारिज किया है।
अमेरिकी मीडिया में ऐसी खबर आई थी कि पाकिस्तान और अमेरिका, अफगानिस्तान से सटे उत्तरी वजीरिस्तान के इलाके में संयुक्त सैन्य कार्रवाई करने पर राजी हो गए हैं।
समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार ऐसी खबरें थी कि यह समझौता पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल जहीर-उल-इस्लाम और अमेरिकी खुफिया एजेंसी सीआईए के शीर्ष अधिकारियों के बीच वाशिंगटन में हुई मुलाकात के दौरान हुआ।
जनरल कयानी ने रावलपिंडी शहर में गुरुवार रात अमेरिकी जनरल जेन जेम्स एन. मैटिस से मुलाकात के बाद पाकिस्तान का पक्ष स्पष्ट कर दिया।
कयानी का कहना है कि समन्वित कार्रवाई और संयुक्त कार्रवाई में अंतर करना महत्वपूर्ण है।
सेना के एक बयान में उनके हवाले से कहा गया कि समन्वित कारवाई का तात्पर्य यह है कि पाकिस्तानी सेना और अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा सहायता बल ( आईएसएएफ) दोनों अफगानिस्तान-पाकिस्तान सीमा के दोनों तरफ कार्रवाई करेंगे।
कयानी ने कहा कि संयुक्त कार्रवाई पाकिस्तान की जनता और सैन्यबलों के लिए अस्वीकार्य है। किसी भी फैसले पर विचार करने से पूर्व राष्ट्रहित का ख्याल रखना ज्यादा अहम होगा।