Ad

सीनियर सिटीजन के लिए वाघा बॉर्डर पर पहुंचते ही मिलने वाली आगमन वीजा सेवा आज शुरू नहीं हुई

सीनियर सिटीजन के लिए वाघा बॉर्डर पर पहुंचते ही मिलने वाली आगमन वीजा सेवा आज शुरू नहीं हुई

सीनियर सिटीजन के लिए वाघा बॉर्डर पर पहुंचते ही मिलने वाली आगमन वीजा सेवा को आज लागू नही किया जा सका है| भारत ने तकनीकी कारणों का हवाला देकर वीजा सेवा पर रोक लगाई है। दोनों देशों के बीच हुए समझौते के अंतर्गत पाकिस्तान के 65 साल से अधिक उम्र के नागरिकों को आगमन पर वीजा की सुविधा आज से अटारी समेकित चेक पोस्ट पर शुरू की जानी थी । भारत और पाकिस्तान के बीच नया वीजा समझौता सितंबर 2012 में हुआ था। यह समझौता पंजाब, जम्मू-कश्मीर और केरल के लिए मान्य नहीं था| वाघा बॉर्डर के रास्ते भारत आने वाले पाकिस्तान के वरिष्ठ नागरिक इस सुविधा का लाभ साल में दो बार ही उठा सकेंगे.|बताया जा रहा है कि आगंतुक पर्यटक के लिए स्पोंसरर को आवश्यक बनाया जा रहा है इसी के चलते सुविधा का निलंबन हुआ है |
इस वीज़ा की अवधि मात्र 45 दिन थी. इस अवधि को बढ़ाए जाने का प्रावधान नहीं था.
वीजा प्राप्त करने वालों को भारत के पांच स्थानों का दौरा करने और पुलिस के सामने हाज़िरी नहीं लगाने की भी सुविधा दी गई थी| अभी तक पाकिस्तान से भारत आने वाले ज्यादातर यात्रियों को ऐसा करना अनिवार्य है|
एलओसी पर दो भारतीय सैनिकों की अमानवीय हत्या के पश्चात से इस वीजा नीति का विरोध हो रहा था। इस फैसले के बाद यहां से वीजा संबंधी बोर्ड और सभी कर्मचारियों को हटा लिया गया है। भारत और पाकिस्तान के बीच जारी तनाव ही इसके लिए असल वजह मानी जा रही है।
इसे लेकर भारत ने कड़ा विरोध तो जताया ही है, आर्मी चीफ ने पाकिस्तान को कडा जवाब देने की चेतावनी भी दी है। इसके अलावा आज उत्तरी कमान के चीफ ले. जनरल पटनायक ने भी पाकिस्तान को उकसावे की कार्रवाई से बाज आने की चेतावनी दी है।

Comments

  1. “still having to pay some 60,000 previous PA workers full salaries to sit down in the home and do certainly nothing, only to preserve them from operating for your Hamas governing administration as an alternative. It’s challenging to envision a much more unproductive use of money than that. ” nIt is? How about the stipends to reward imprisoned convicted terrorists for getting committed mass murder?