Ad

विदेशी महिला पर्यटकों की सुरक्षा के बारे में, किये जा रहे उपायों की, केन्‍द्रीय पर्यटन मंत्रालय ने जानकारी दी

विदेशी महिला पर्यटकों की सुरक्षा के बारे में केन्‍द्रीय पर्यटन मंत्रालय ने गंभीरता दिखाते हुए महिला पर्यटकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उपाय करने शुरू कर दिए हैं |’मैं महिलाओं का सम्‍मान करता हूं’ नामक कार्यक्रम से जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है|
केन्‍द्रीय पर्यटन राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) डा. के. चिरंजीवी ने भारत में अमरीकी छात्राओं के उत्‍पीड़न संबंधी मीडिया की खबरों पर गंभीर चिंता प्रकट करते हुए कहा है कि”मुझे यह खबर पढ़कर गहरा दुख हुआ है कि भारत में 1 वर्ष के लंबे प्रवास के दौरान एक छात्रा को गंभीर उत्‍पीड़न का सामना करना पड़ा। मैंने इस तरह के अनेक अन्‍य मुद्दों को कई मुख्‍यमंत्रियों के साथ व्‍यक्तिगत रूप से उठाया है और सभी राज्‍यों के पर्यटनों मंत्रियों से भी बातचीत की है। सभी राज्‍यों के पर्यटन विभागों ने इस बात पर सहमति व्‍यक्‍त की है कि सभी पर्यटकों विशेषकर, महिला पर्यटकों की सुरक्षा बढ़ाने के उपाय किए जायेंगे।
हमारे मंत्रालय ने एक जागरूकता अभियान भी शुरू किया है जिसे ‘मैं महिलाओं का सम्‍मान करता हूं’ नाम दिया गया है। इसका मकसद महिलाओं के सम्‍मान के प्रति जागरूकता पैदा करना है। मैं सभी सम्‍बद्ध केन्‍द्रीय मंत्रालयों के साथ समन्‍वय कर रहा हूं ताकि महिलाओं के प्रति अधिक संवेदनशील व्‍यवहार और उन्‍हें अधिक सुरक्षा प्रदान की आवश्‍यकता के प्रति लोगों में चेतना पैदा की जा सके। गृह मंत्रालय, विदेशी मंत्रालय और विधि एवं न्‍याय मंत्रालय के साथ समन्‍वय किया जा रहा है ताकि पर्यटकों की सुरक्षा के समुचित उपाय किए जा सकें।
हमारे संज्ञान में जो भी मामले लाए गए हैं हम उन सभी में उचित और आवश्‍यक कार्रवाई अवश्‍य करेंगे। विदेशी पर्यटकों के बारे में सामने आयी दो घटनाओं के बारे में हमने शीघ्र कार्रवाई की। मध्‍यप्रदेश की घटना के सिलसिले में दो दिन के भीतर अपराधियों को गिरफ्तार किया गया और उन्‍हें चार महीने के भीतर आजीवन कारावास की सजा सुनायी गयी। इसी प्रकार हिमाचल प्रदेश में एक सप्‍ताह के भीतर अपराधियों को गिरफ्तार किया गया।
***