Ad

विदेश मंत्रालय अब देश भर में शिविर लगा कर पासपोर्ट सेवा मुहैय्या करवाएगा

[नई दिल्ली]विदेश मंत्रालय अब देश भर में शिविर लगा कर पासपोर्ट सेवा मुहैय्या करवाएगा भारत सरकार पास पोर्ट के लिए आपके द्वार जीहां विदेश मंत्रालय ने आज यह घोषणा की है कि विदेश मंत्रालय द्वारा देश भर में पासपोर्ट सेवा शिविर कार्यक्रम शुरू होंगें |
विदेश मंत्रालय देशव्‍यापी पासपोर्ट सेवा शिविर कार्यक्रम का शुभारंभ करने जा रहा है।
भारत सरकार की विदेश मंत्री श्रीमती सुषमा स्‍वराज ने देशव्‍यापी पासपोर्ट सेवा शिविर कार्यक्रम को मंजूरी दे दी है,
इसका आगाज 18 अक्‍टूबर, 2014 को किया जा रहा है। इस कार्यक्रम का उद्देश्‍य पासपोर्ट सेवा केंद्रों (पीएसके) से काफी दूर निवास करने वाले लोगों को पासपोर्ट सेवाएं सुलभ कराना है। यह विदेश मंत्रालय की ओर से लोगों को उनके घरों के करीब ही सेवाएं मुहैया कराने का एक और नागरिक अनुकूल कदम है।
मौजूदा समय में भारत के अंदर जो पासपोर्ट सेवा नेटवर्क है, उसमें
37 पासपोर्ट कार्यालय,
विदेश मंत्रालय का मुख्‍यालय (सीपीवी डिवीजन) और
अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह का प्रशासन शामिल है।
पासपोर्ट कार्यालयों की विस्‍तृत शाखाओं के तौर पर
77 पीएसके के चालू हो जाने के साथ ही इस नेटवर्क का काफी विस्‍तारीकरण हो गया है। विदेश में रहने वाले भारतीयों के लिए पासपोर्ट एवं अन्‍य संबंधित दस्‍तावेजों को जारी करने का काम
183 भारतीय दूतावासों द्वारा किया जाता है।
नई आधुनिक प्रणाली के तहत नागरिक पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं, भुगतान करते हैं और पासपोर्ट आवेदनों के संबंध में अपनी फोटो और अन्‍य पहचान पत्र इत्‍यादि सुलभ कराने के लिए व्‍यक्‍तिगत तौर पर संबंधित पीएसके आने की निर्धारित तिथि के बारे में पूछते हैं। इन शिविरों में पासपोर्ट आवेदनों को स्‍वीकार करने की ठीक वही प्रक्रिया होगी जो पीएसके में अपनाई जाती है।
अक्‍टूबर माह के दौरान आगरा+इलाहाबाद+कुड्डालोर+दमन+इंदौर+जमशेदपुर+कारवार+करीमनगर+लक्षद्वीप+सिलिगुड़ी + वारंगल आदि में पासपोर्ट सेवा शिविर खोलने की योजना है।