Ad

फ़िल्मी गानों पर तकनीक हावी:लाइव म्यूजिक को हू-ब-हू रिकॉर्ड करना फिलहाल सम्भव नहीं:प्रतीक बिस्वास

[पणजी] लाइव म्यूजिक को हू-ब-हू रिकॉर्ड करना फिलहाल सम्भव नहीं यह दावा प्रतीक बिस्वास ने किया है
गोवा में चल रहे 45वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में प्रतीक बिस्वास ने गानों पर तकनीक के हावी होने पर चिंता व्यक्त की |
उन्होंने कहा “एक साउंड टेक्नीशियन के तौर पर मैंने संगीत में आए तकनीकी बदलाव को देखा और अपने अनुभवों के आधार पर मैं इस नतीजों पर पहुंचता हूं कि हम बिल्कुल उसी तरह का हू-ब-हू संगीत रिकॉर्ड नहीं कर सकते जो कि हमारे सामने लाइव चलता है। अपनी फिल्म के जरिए मैंने इस तथ्य पर प्रकाश डालने की कोशिश की है।” समारोह में अपनी फिल्म ‘ऑन ऐंड ऑफ दि रिकॉर्ड्स’ की स्क्रीनिंग के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए प्रतीक ने कहा, आज तकनीक गानों पर हावी हो रही है। इस विषय पर ध्यान देने की जरूरत है। तकनीक और गानों में सुंतलन स्थापित करना हमारे लिए एक चुनौती है।
संगीत के तकनीकी इतिहास की तरफ काफी कम ध्यान दिया गया है। फिल्म निर्माण के मामले में बमुश्किल ही किसी ने इस दिशा में कदम उठाने का साहस दिखाया होगा। लेकिन प्रतीक बिस्वास इस संबंध में अपवाद हैं। उन्होंने इस विषय पर गैर-फीचर फिल्म बनाई है। स्वयं की मेहनत से साउंड टेक्नीशियन बने प्रतीक ने अपने बलबूते भारतीय संगीत में पिछले सौ वर्षों के दौरान आए तकनीकी बदलावों पर गहन शोध किया है।