Ad

आम आदमी पार्टी ने दिल्ली की 3 विधान सभाओं के लिए प्रत्याशियों की घोषणा की

आम आदमी पार्टी ने आज 3 विधानसभा (रोहिणी, देवली और कालकाजी) के प्रत्याशियों की घोषणा कर रही है. आम आदमी पार्टी नवम्बर में होने वाले दिल्ली विधानसभा चुनाव में रोहिणी से आरटीआई एक्टिविस्ट राजेश गर्ग, कालकाजी से गुरुवाणी का पाठ करने वाले और ऑटो चालक भाग सिंह तथा देवली से 25 साल के पोस्ट ग्रेजुएट युवा प्रकाश झरवाल को मैदान में उतारेगी.
[1]कालकाजी के उम्मेदवार भाग सिंह दिल्ली में ऑटो चलाते हैं. इनकी पहचान गुरुवाणी गाने वाले सरदारजी की है इन्होने संघर्ष का जीवन देखा है. पंजाब से दिल्ली आने के बाद उन्होंने घरों में घास छीलने का काम करते हुए स्नातक तक पढ़ाई पूरी की. नौकरी नहीं मिल सकी तो जीवनयापन के लिए ऑटो चलाना शुरू किया. जनलोकपाल आंदोलन में अपनी उपस्थिति नियमित तौर पर दर्ज कराते रहे लेकिन दामिनी आंदोलन के पुलिसिया बर्बरता से उनके मन को झकझोरा और व्यवस्था परिवर्तन के संघर्ष में पूरी तरह से जुड़ गए.
[२]देवली से आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी प्रकाश झरवाल एक मल्टीनेशनल कंपनी के असिस्टेंट मैनेजर रह चुके है. 25 साल के प्रकाश छात्र जीवन से ही जागरूकता अभियान चलाते रहे हैं. अपने क्षेत्र में रहने वाले ऐसे लोग जो सरकारी योजनाओं के लाभ से सिर्फ इसलिए वंचित रह जाते हैं क्योंकि उनके पास पर्याप्त दस्तावेज नहीं हैं, ऐसे लोगों की मदद करना प्रकाश का स्कूली जीवन से ही एक जुनून रहा है. जनलोकपाल आंदोलन में एक वॉलेंटियर की तरह कार्य किया और पार्टी के गठन के बाद भी लगातार सक्रिय रहे हैं.
[३]रोहिणी से “आप” उम्मीदवार राजेश गर्ग की छवि एक ऐसे आरटीआई कार्यकर्ता की है जो आम लोगों से जुड़े मुद्दों को जोर-शोर से उठाते हैं. आम जनता के अधिकारों की लड़ाई लड़ने के कारण उनके खिलाफ कई मुकदमे दायर कर दिए गए आम आदमी पार्टी से जुड़ने से पहले राजेश कांग्रेस के साथ थे.
इन 3 सीटो के प्रत्याशियो के साथ, आम आदमी पार्टी अभी तक कुल 45 सीटों पर अपने उम्मेदवारो की घोषणा कर चुकी है. हाल ही में किये गए स्वतन्त्र सर्वेक्षणों के अनुसार “आप” इस बार कांग्रेस और बीजेपी को जमकर टक्कर देगी. आम आदमी पार्टी द्वारा किये गए सर्वेक्षण के अनुसार इस बार दिल्ली में “आप” पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने जा रही है.