Ad

केन्द्रीय मंत्री डॉ शशि‍ थरूर को पहला श्री नारायण गुरू वैश्‍वि‍क धर्मनि‍रपेक्ष एवं शांति‍ पुरस्‍कार, 2013

उपराष्‍ट्रपति‍ हामि‍द अंसारी ने केन्द्रीय मंत्री डॉ शशि‍ थरूर को प्रथम श्री नारायण गुरू वैश्‍वि‍क धर्मनि‍रपेक्ष एवं शांति‍ पुरस्‍कार, 2013 प्रदान कि‍या और लोकतंत्र और धर्मनिरपेक्षता के सिद्धांत अपरि‍हार्य बताते हुए कहा कि श्री थरूर ने इस दिशा में एक आदर्श स्‍थापि‍त कि‍या है और भारत में और विदेशों में उन्‍होंने इन आदर्शों के प्रति‍ अपने लेखन और अपने सार्वजनिक जीवन के कार्य में अपनी प्रतिबद्धता का प्रदर्शन किया है|
इस अवसर पर उपराष्‍ट्रपति‍ श्री अंसारी ने कहा है कि‍ धर्मनि‍रपेक्षता और लोकतंत्र वे आधारभूत सि‍द्धांत हैं जि‍नपर हमारे लोकतंत्र की स्‍थापना हुई है। वे हमारे संवि‍धान की प्रस्‍तावना में अंतर्नि‍हि‍त हैं। वास्‍तव में वे सब सामाजि‍क, आर्थि‍क और राजनीति‍क न्‍याय के सि‍द्धांत+वि‍चारों+ अभि‍व्‍यक्‍ति‍+ मत+आस्‍था और पूजा की स्‍वतंत्रता+ स्‍थि‍ति‍‍ और अवसर की समानता से जुड़ी हैं।
उप राष्ट्रपति ने आज ति‍रुअनंतपुरम, केरल में मानव संसाधन वि‍कास राज्‍यमंत्री श्री शशि‍ थरूर को ‘’ प्रथम श्री नारायण गुरु वैश्‍वि‍क धर्मनि‍रपेक्ष और शांति‍ पुरस्‍कार, 2013’’ प्रदान कि‍या।
उन्‍होंने अपने संबोधन में कहा कि‍ हमारे पूर्वज वास्‍तवि‍कता को जानते थे। वे जानते थे कि‍ एक एकीकृत, आधुनि‍क और बहुल भारत के नि‍र्माण के लि‍ए हमारे प्राचीन और विविधतापूर्ण देश में, लोकतंत्र और धर्मनिरपेक्षता के सिद्धांत अपरि‍हार्य थे।
श्री अंसारी ने कहा कि‍ उल्‍लेखनीय है कि‍ 19 वीं सदी के अंति‍म और 20 वीं सदी के आरंभ के वर्षों के अपने जीवनकाल के दौरान, श्री नारायण गुरु इसी सामाजिक न्याय और समानता, धर्मनिरपेक्षता, उत्पीड़न से मुक्‍ति‍ और गरीबों के सशक्तिकरण तथा हाशिए पर पड़े लोगों के सामाज-आर्थिक उत्थान और शिक्षा का प्रचार-प्रसार कर रहे थे। उन्‍होंने कहा कि‍ पि‍छले 65 वर्षों में सामाजि‍क न्‍याय, आर्थि‍क वि‍कास और राजनीति‍क सशक्‍ति‍करण के लि‍ए बहुत कुछ कि‍या गया है, फि‍र भी भारत को एक आधुनिक, प्रगतिशील और सामंजस्यपूर्ण समाज बनाने के लिए और भी बहुत कुछ कि‍या जाना बाकी है।
उपराष्‍ट्रपति‍ ने कहा कि‍ आज के पुरस्‍कार का उद्देश्‍य एक प्रतिष्ठित व्यक्तित्व को सम्‍मान देना है जि‍न्‍होंने एक धर्मनिरपेक्ष और लोकतांत्रिक समाज के निर्माण की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उन्‍होंने कहा कि‍ महान समाज सुधारक श्री नारायण गुरु ने सभी मानव जाति‍ के प्रति‍ एकता और समानता का पाठ पढ़ाकर केरल के सामाजिक ढांचे को बदल दि‍या। उन्‍होंने योग्‍य प्राप्‍तकर्ता के रूप में श्री थरूर के चयन के लि‍ए प्रति‍ष्‍ठि‍त ज्‍यूरी की सराहना की। उन्‍होंने कहा कि‍ श्री थरूर ने एक आदर्श स्‍थापि‍त कि‍या है और भारत में और विदेशों में उन्‍होंने इन आदर्शों के प्रति‍ अपने लेखन और अपने सार्वजनिक जीवन के कार्य में अपनी प्रतिबद्धता का प्रदर्शन किया है।
PHOTO CAPTION
[1] The Vice President, Shri Mohd. Hamid Ansari presenting the “First Sree Narayan Guru Global Secular & Peace Award 2013” to the Minister of State for Human Resource Development, Dr. Shashi Tharoor, at a function, at Thiruvananthapuram, Kerala on September 10, 2013.
The Governor of Kerala, Shri Nikhil Kumar is also seen.