Ad

लोक सभा में कांग्रेस ने आज भी हंगामा बरपाया लेकिन अध्यक्ष ने प्रश्नकाल चला ही लिया

[नयी दिल्ली]लोक सभा में कांग्रेस ने आज भी हंगामा बरपाया लेकिन अध्यक्ष ने प्रश्नकाल चला ही लिया |
ललित मोदी प्रकरण एवं अन्य मुद्दों पर कांग्रेस+वाम समेत कुछ अन्य दलों के सदस्यों द्वारा सुषमा स्वराज+वसुंधरा राजे+ शिवराज सिंह चौहान के इस्तीफों की मांग को लेकर भारी हंगामे के बावजूद अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने आज लोकसभा में प्रश्नकाल की कार्यवाही चलायी।
अध्यक्ष ने शोर शराबे में ही प्रश्नकाल की पूरी कार्यवाही चलायी और बीच बीच में नारे लगा रहे सदस्यों को चेतावनी देते हुए तख्तियां हटाने को कहा। इस दौरान पर्यटन का विकास+प्रत्यक्ष विदेशी निवेश का अंतर्वाह+टिकट संबंधी अवसंरचना एवं प्रणाली का आधुनिकीकरण+बाल श्रम+स्टेशनों पर पेयजल की बिक्री+एयर इंडिया द्वारा विमानों की खरीद विषयों पर सदस्यों ने सवाल पूछा और संबंधित मंत्रियों ने उनके जवाब दिए।
काली पट्टी बांध कर सदन में नहीं आने की लोकसभा अध्यक्ष की चेतावनी के बावजूद कांग्रेस सदस्य आज भी सदन में अपनी बांह पर काली पट्टी लगाकर आए थे। कांग्रेस, वामदल एवं अन्य सदस्य आसन के समीप आकर तख्तियां दिखाते हुए नारेबाजी करते रहे।
संसदीय कार्य मंत्री एम वेंकैया नायडू ने कहा कि वह अध्यक्ष से आग्रह करते हैं कि प्रश्नकाल की कार्यवाही चलायी जानी चाहिए।
सदन में कांग्रेस के नेता मल्लिकाजरुन खडगे ने कहा कि पहले इस्तीफा,फिर चर्चा होगी।
शोर शराबे से क्षुब्ध सुमित्रा महाजन ने कहा कि सदन में तख्तियां दिखाना नियम के विरूद्ध है। पहले सदन से तख्तियां हटाये और फिर वह कोई बात सुनेंगी। ‘‘ मैं आपको चेतावनी दे रही हूं।’’ अध्यक्ष ने इस दौरान कुछ सदस्यों का नाम पुकारते हुए उनसे तख्तियां हटाने को कहा जिसमें सुष्मिता देव+गौरव गोगोई+निनांग एरिंग+रवनीत सिंह+अभिजीत मुखर्जी+दीपेन्द्र हुड्डा आदि शामिल हैं।
हालांकि, शोर शराबा जारी रहने पर उन्होंने प्रश्नकाल खत्म होने पर आवश्यक कागजात सभापटल पर रखवाने के बाद लगभग दोपहर 12 बजे कार्यवाही दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी।