Ad

जल संरक्षण के प्रति जागरूकता फ़ैलाने के लिए राष्ट्रीय[चौथी] चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन

[नई दिल्ली]जल संरक्षण के प्रति राष्ट्रीय स्तर पर जागरूकता फ़ैलाने के उद्देश्य से राष्ट्रीय[चौथी] चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया |प्रथम विजेता चित्रकार को एक लाख रुपये का पुरूस्कार दिया जाएगा |
जल संसाधन मंत्रालय के अंतर्गत केंद्रीय भूमि जल बोर्ड जल संरक्षण विषय पर कक्षा छह+ सात + आठ के विद्यार्थियों के लिए चौथी राष्ट्रीय चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन राजधानी दिल्ली के पूसा के एनएएससी परिसर में किया गया । इस चित्रकला प्रतियोगिता का मकसद बच्चों में जल संरक्षण के प्रति जागरूकता पैदा करना है।
यह राष्ट्रीय चित्रकला प्रतियोगिता तीन चरणों [१]स्कूल[२] राज्य [३] राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाएगी।
जल संसाधन मंत्रालय द्वारा जारी जानकारी के अनुसार इस वर्ष स्कूल स्तर पर देश में विभिन्न स्कूलों में चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की गई थी जिसका विषय ‘जल बचाओ भविष्य सुरक्षित करो’ था। इस स्कूल स्तरीय प्रतियोगिता में देश के विभिन्न राज्यों एवं संघ शासित प्रदेशों के 26 हजार से अधिक स्कूलों के 19 लाख से अधिक छात्रों ने हिस्सा लिया था।
इनमें से प्रत्येक राज्य में निर्वाचक मंडल ने 50 बच्चों का चयन किया और इन्हें नवंबर, 2013 के तीसरे हफ्ते में आयोजित राज्य स्तरीय चित्रकला प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया गया। इसका विषय “दुर्लभ होने से पहले पानी का संरक्षण” था। राज्य स्तरीय चित्रकला प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार के लिए 10 हजार, द्वितीय पुरस्कार के लिए आठ हजार और तृतीय पुरस्कार के लिए पांच हजार रुपये तथा दस सांत्वना पुरस्कारों के लिए प्रत्येक छात्र को एक-एक हजार रुपये की राशि प्रदान की गई।
राष्ट्रीय स्तर की इस प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर आने वाले छात्र को एक लाख रुपये, चार द्वितीय पुरस्कारों के लिए 50 हजार रुपये की राशि तथा आठ तृतीय पुरस्कारों की राशि 50-50 हजार रुपये प्रत्येक तथा अन्य प्रतियोगियों को 5-5 हजार रुपये की सांत्वना पुरस्कार की राशि दी जाएगी।
केंद्रीय जल संसाधन मंत्री श्री हरीश रावत इस मौके पर मुख्य अतिथि होंगे और विजेता छात्रों को पुरस्कृत करेंगे। इस कार्यक्रम में छात्रों के अभिभावक, जल संसाधन मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा अन्य केंद्रीय सरकारी विभाग के अधिकारी भी शिरकत करेंगे।
फ़ोटो कैप्शन
Students of Class IV, V & VI participating at the 4th National Painting Competition on Water Conservation organised by the Central Ground Water Board under the Ministry of Water Resources, in New Delhi on December 27, 2013.