Ad

कांग्रेस मुक्त भारत के पक्षधर नरेंद्र मोदी और शरद पवार बारामती की किसान रैली में साथ साथ

[बारामती,महाराष्ट्र]प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शरद पवार को न केवल अपने साथ मंच पर बैठाया बल्कि कृषि छेत्र में महत्वपूर्ण योगदान के लिए एनसीपी सुप्रीमो की सराहना भी की |बारामती में आयोजित किसान रैली में नरेंद्र मोदी और शरद पवार साथसाथ दिखाई दिए | वर्तमान में मोदी और पवार दोनों कांग्रेस मुक्त भारत के पक्षधर हैं इस लिए इसे देश में एक नई राजनीती की शुरुआत माना जा सकता है |आज के कार्यक्रम में भाग लेने के लिए पीएम दिल्ली में अरविन्द केजरीवाल के शपथ ग्रहण समारोह में नहीं गए|
बारामती में किसान रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा गरीबी उन्मूलन में कृषि क्षेत्र की महत्वपूर्ण भूमिका है|
उन्होंने बताया कि सरकार प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना और नरेगा के जरिए जल भंडारण क्षमताएं बढ़ाने के लिए काम कर रही है|
प्रधानमंत्री ने कृषि विज्ञान केंद्र, विद्या प्रतिष्ठान का दौरा किया और अप्पा साहेब पवार आडिटोरियम का उद्घाटन भी किया
प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा है कि देश में गरीबी दूर करने में कृषि क्षेत्र की महत्वपूर्ण भूमिका है। श्री मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के जरिए सरकार जल भंडारण क्षमताएं बढ़ाने के उपाय कर रही है। नरेगा के माध्यम से भी जल भंडारण क्षमता बढ़ाने के प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने भरोसा दिलाया कि इससे कृषि क्षेत्र में उत्पादकता बढ़ाने में मदद मिलेगी।
प्रधानमंत्री ने अद्यतन उपलब्ध प्रौद्योगिकी के जरिए खेती को आधुनिक बनाने की आवश्यकता पर भी बल दिया। उन्होंने कहा कि फरवरी से जुलाई की अवधि में स्कूल प्रयोगशालाओं में अधिक कार्य नहीं होता है अतः इस दौरान दसवीं और उससे ऊपर के विद्यार्थियों को प्रशिक्षण देकर मृदा परीक्षण कार्य में लगाया जा सकता है और ये प्रयोगशालाएं मृदा परीक्षण प्रयोगशालाओं के रूप में काम कर सकती हैं।
प्रधानमंत्री ने भारत में खेती के विकास में योगदान के लिए पूर्व केंद्रीय कृषि मंत्री श्री शरद पवार की सराहना की जो मंच पर मौजूद थे।
इस अवसर पर महाराष्ट्र के राज्यपाल श्री विद्यासागर राव और मुख्यमंत्री श्री देवेंद्र फड़नवीस तथा केंद्रीय कृषि मंत्री श्री राधामोहन सिंह भी उपस्थित थे।