Ad

भारत सरकार के दो दिग्गज मंत्रियों ने लखनऊ में “गोमती”नदी में सफाई अभियान चलाया

[लखनऊ] पी एम के शंखनाद के फलस्वरूप भारत सरकार के दो दिग्गज मंत्रियों ने गोमती नदी के घाटों का सफाई अभियान चलाया |
केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और साध्वी उमा भारती ने अपने साथियों +समर्थकों के साथ उपकरणों की सहायता से गोमती से गंदगी बाहर निकाल कर प्रदेश वासियों को सफाई अभियान के प्रति प्रेरित किया|
इस अवसर पर: राजनाथ सिंह ने स्वच्छ और निर्मल नदियों को विकसित होने का प्रतीक बताया
केन्द्रीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि साफ और स्वच्छ नदियां किसी भी देश के विकसित होने का प्रतीक है, और वही देश विकसित देश होता है जिसकी नदियां स्वच्छ और निर्मल होती हैं। यह विचार उन्होने आज लखनऊ में गोमती तट स्थित झूलेलाल वाटिका में लोक अधिकार मंच एवं ग्रामीण विकास संस्थान के तत्वाधान मे आयोजित कार्यक्रम- पर्यावरण जागरूपता एवं गोमती सफाई अभियान, में मुख्य अतिथि के रूप में व्यक्त किए।
श्री राजनाथ सिंह जी ने कहा कि गोमती को साफ और स्वच्छ बनाना उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता रही है और इसके लिए जल संसाधन, नदी विकास और गंगा पुनर्जीवन मंत्रालय से समन्वयय सहित राज्य सरकार एवं अन्य कई संगठनों के साथ मिलकर कार्य किया जा रहा है। उन्होने कहा कि, इस संबंध में एक केन्द्रीय टीम ने लखनऊ का दौरा करके पूरा सर्वे कर अपनी रिपोर्ट सरकार को सौंप दी है और अतिशीघ्र ही उसके आधार पर विस्तृत प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की जाएगी। और नदी को स्वच्छ बनाने का अभियान ज़ोर पकड़ेगा। श्री सिंह ने इस कार्य में सहयोग के लिए सभी वर्गों का अहवाहन किया।
उक्त कार्यक्रम में अतिविशिस्ट अतिथि के रूप में पधारीं सुश्री उमा भारती, केन्द्रीय जल संसाधन, नदी विकास और गंगा पुनर्जीवन, मंत्री ने कहा कि नदियों की सफाई अभियान को गति देने की दिशा में गृह मंत्री जी का बहुत ही महत्वपूर्ण सहयोग रहा है। और अब यह मंत्रालय इस संबंध में उचित निर्णय स्वयं ही ले सकता है, जिससे प्रक्रियाये और आसान होंगी। उन्होने युवक व युवतियों सहित सभी को नदियों को साफ व स्वच्छ रखने में अपनी अपनी ज़िम्मेदारी निभाने का संकल्प लेने को कहा।साध्वी उमा भारती ने इसके लिए युवा वर्ग के साथ ही सभी को संकल्प लेने का आह्वाहन किया | उन्होने आगे कहा कि गोमती नदी की सफाई के लिए एक विस्तृत कार्य योजना तैयार की जा रही है, जिसमे उसके उद्गम स्थल से लेकर के गंगा में समाहित होने तक उसमे गिरने वाले सीवेज एवं औद्योगिक कचरा आदि सहित अन्य प्रदूषक अव्ययों के समुचित प्रबंधन की व्यवस्था की जाएगी। और इस संबंध में आ रही सभी अड़चनों को दूर किया जाएगा।
इसके पूर्व प्रातःकाल लखनऊ विश्वविद्यालय सहित विभिन्न महाविध्यालयों, तकनीकी विश्वविध्यालय के छात्र छात्राओं, एनएसएस तथा एनसीसी के स्काउट व गाइड द्वारा मानव श्रंखला बनाई गयी, जिसका केन्द्रीय मंत्रियों ने निरीक्षण भी किया।
कार्यक्रम के अंत में माननीय मंत्रीगन द्वारा गोमती सफाई अभियान की शुरुआत की गयी और विभिन्न घाटों की सफाई के लिए चार टीमें रवाना की गईं। इस अवसर पर पूर्व सांसद व मंत्री श्री लालजी टंडन, सांसद श्री जगदंबिका पाल, न्यायमूर्ति जस्टिस कमलेश्वर नाथ, लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर एसवी निमसे व लोक अधिकार मंच के संयोजक श्री अनिल सिंह सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।
फोटो कैप्शन
The Union Home Minister, Shri Rajnath Singh and the Union Minister for Water Resources, River Development and Ganga Rejuvenation, Sushri Uma Bharati inaugurating the ‘Gomti Safai Abhiyaan’, in Lucknow on September, 2014.